• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • दिल्ली, गढ़वाल के नज़दीक आएगा कॉर्बेट, कोटद्वार की तरफ़ से जल्द खुलेगा पाखरो गेट

दिल्ली, गढ़वाल के नज़दीक आएगा कॉर्बेट, कोटद्वार की तरफ़ से जल्द खुलेगा पाखरो गेट

कॉर्बेट की दक्षिणी सीमा  पाखरो गेट जल्द ही खुल सकता है. इससे दिल्ली से कॉर्बेट की दूरी करीब 200 किलोमीटर रह जाएगी और गढ़वाल के लोगों को उत्तर प्रदेश से गुज़रकर रामनगर नहीं जाना पड़ेगा.

कॉर्बेट की दक्षिणी सीमा पाखरो गेट जल्द ही खुल सकता है. इससे दिल्ली से कॉर्बेट की दूरी करीब 200 किलोमीटर रह जाएगी और गढ़वाल के लोगों को उत्तर प्रदेश से गुज़रकर रामनगर नहीं जाना पड़ेगा.

हरक सिंह रावत ने बताया कि केंद्र से यह रास्ता खोले जाने की सैद्धांतिक सहमति भी मिल चुकी है और टेक्निकल टीम ने इसे हरी झंडी दे दी है.

  • Share this:
जिम कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व घूमने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी ख़बर है. कॉर्बेट की दक्षिणी सीमा पाखरो गेट जल्द ही खुल सकता है. इससे दिल्ली से कॉर्बेट की दूरी करीब 200 किलोमीटर रह जाएगी और गढ़वाल के लोगों को उत्तर प्रदेश से गुज़रकर रामनगर नहीं जाना पड़ेगा. प्रदेश के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि कोटद्वार से 20 किलोमीटर दूर पाखरो गेट खोले जाने के लिए वह और मुख्यमंत्री लगातार कोशिश कर रहे हैं. राज्य और केंद्र सरकार के बीच इस संबंध में बातचीत भी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- VIDEO: दुगड्डा-सेंधीखाल मार्ग पर बनेगा जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार

मुख्यमंत्री पिछले साल ही यह रास्ता खोलने का ऐलान कर चुके हैं. हरक सिंह रावत ने बताया कि केंद्र से यह रास्ता खोले जाने की सैद्धांतिक सहमति भी मिल चुकी है. इस मार्ग का फ़िज़िबिलिटी सर्वे भी हो चुका है और टेक्निकल टीम ने इसे हरी झंडी दे दी है.

यह भी पढ़ें- VIDEO: गढ़वाल से भी होगी कॉर्बेट पार्क में एंट्री, 150 करोड़ में होगा डेवलपमेंट

 

वन मंत्री ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 10-15 दिन के अंदर किसी भी दिन हमको पाखरो गेट खुलने की ख़ुशख़बरी सुनाई देगी’.

यह भी पढ़ें- VIDEO: कोटद्वार के आसपास पर्यटक स्थल डेवलप करेगी सरकार

यह रास्ता खुलने से कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद की जा रही है क्योंकि यहां पहुंचना न सिर्फ़ दिल्ली के पर्यटकों के लिए आसान रहेगा बल्कि गढ़वाल के लोगों को भी सीधे कॉर्बेट में एंट्री मिल जाएगी और उन्हें यूपी के रास्ते चक्कर काटकर रामनगर नहीं जाना होगा.

यह भी पढ़ें- VIDEO: कॉर्बेट नेशनल पार्क के हाथियों के लिए है ये दावतभरा सीजन

हरक सिंह रावत ने कहा कि गेट खुल जाने से कोटद्वार और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटक बढ़ेंगे तो लोगों के लिए रोज़गार के अवसर भी खुलेंगे.

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज