ऋषिकेश नगर पालिका क्षेत्र में सभी बोर्डों पर अब संस्कृत भी

News18India
Updated: September 4, 2017, 12:26 PM IST
ऋषिकेश नगर पालिका क्षेत्र में सभी बोर्डों पर अब संस्कृत भी
News18India
Updated: September 4, 2017, 12:26 PM IST
ऋषिकेश में उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी ने एक संस्कृत जनजागरण शोभायात्रा का आयोजन किया जिसे उत्तराखण्ड विधान सभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

आज नगर पालिका में नगर भ्रमण पर निकली शोभायात्रा को रवाना करने से पहले नगर पालिका के प्रांगण में एकत्रित 25 विद्यालयों के 1500 छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए अग्रवाल ने कहा है कि संस्कृत भाषा वैज्ञानिक एवं मधुर भाषा है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विनधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि संस्कृत भाषा को बढ़वा देने के लिए उत्तराखण्ड विधान सभा में विभिन्न समितियों की तरह संस्कृत उन्नयन समिति का गठन किया जाएगा. संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए उत्तराखण्ड विधान सभा में संस्कृत एवं हिन्दी भाषा में नाम पट्टिकाओं को लिखवाया गया है.

उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में संस्कृत आम बोलचाल की भाषा बननी चाहिए. उन्होंने ऋषिकेश एवं हरिद्वार को संस्कृत नगर के रूप में विकसित करने की बात कही.

इस अवसर पर ऋषिकेश नगर के पालिका अध्यक्ष दीप शर्मा ने कहा है कि नगर पालिका क्षेत्र के अन्तर्गत लगने वाले सभी बोर्डों हिन्दी के साथ-साथ संस्कृत भाषा में भी लिखवाया जाएगा. 18 अगस्त को हरिद्वार से प्रारम्भ हुई यह यात्रा उत्तराखण्ड के विभिन्न स्थानों से होते हुए आज ऋषिकेश के हनुमान चौक आईडीपीएल पर सम्पन्न होगी.

इस अवसर पर ऋषिकेश नगर के पालिका अध्यक्ष दीप शर्मा, उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी के सचिव गिरधर सिंह भाकुनी, योगेश्वर ध्यानी, ओम प्रकाश पुर्वाल, सरोज डिमरी, इन्द्र कुमार गोदवानी, सरोज डिमरी, शान्तिधर बहुगुणा, जितेन्द्र भट्ट, सुभाष डोभाल, भारत भूषण पाण्डे, डाक्टर राधामोहन दास, सुशील नौटियाल, कैलाश व्यास उपस्थित थे.

कार्यक्रम का संचालन संस्कृत छात्र सेवा समिति के कार्यकर्ता संजू ध्यानी ने किया.
Loading...

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर