पौड़ी जिले ने राज्य को दिए चार सीएम, फिर भी यहां का नहीं हो पाया विकास

उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड राज्य बनने के 17 सालों के बाद भी पौड़ी का अपेक्षित विकास नही हो पाया है. राज्य बनने के पहले गुलजार रहने वाला मंडल मुख्यालय पौड़ी में विकास का कोई भी काम नही हो पाया है.

shailender bhandari | News18 Uttarakhand
Updated: October 1, 2018, 12:29 PM IST
पौड़ी जिले ने राज्य को दिए चार सीएम, फिर भी यहां का नहीं हो पाया विकास
पौड़ी शहर का एक दृश्य
shailender bhandari | News18 Uttarakhand
Updated: October 1, 2018, 12:29 PM IST
उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड राज्य बनने के 17 सालों के बाद भी पौड़ी का अपेक्षित विकास नही हो पाया है. राज्य बनने के पहले गुलजार रहने वाला मंडल मुख्यालय पौड़ी में विकास का कोई भी काम नही हो पाया है. जाहिर है कि इसके चलते अब स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है.

अलग राज्य की अलख जगाने वाला पौड़ी शहर आज राजनीतिक उपेक्षा का शिकार हो गया है. भले ही प्रदेश को पौड़ी जिले ने चार-चार मुख्यमंत्री दिए हों लेकिन उन्होने भी पौड़ी की सुध लेने की जहमत तक नहीं उठाई. पौड़ी में बस अड्डा व कलक्ट्रेट भवन जैसे महत्वपूर्ण काम तक पूरा नहीं हो पाए हैं.

पौड़ी को पर्यटन नगर के रूप में विकसित करने के लिए प्रदेश में आने वाली हर सरकार ने कई घोषणाएं की लेकिन इस दिशा में कोई कार्य नहीं हो पाया है. इतना ही नहीं जो योजनाएं पहले स्वीकृत की गई, उन सभी को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.

उत्तराखंड अलग राज्य बनाने की लड़ाई के पीछे पहाड़ों का विकास मुख्य मुद्दा था. हालांकि राज्य बनने के बाद यहां सबसे ज्यादा नुकसान पहाड़ों का ही हुआ है. उत्तराखंड का पौड़ी इलाका खासतौर पर पलायन जैसी समस्या से जूझ रहा है. पलायन के पीछे यहां लगातार बढ़ रही बेरोजगारी एक बड़ा कारण है.

हाल ही में प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एक बार फिर से पौड़ी को पर्यटन नगर के रूप में विकसित करने के साथ ही चारधाम रूट से जोड़ने की बात भी कर रहे हैं, लेकिन इस दिशा में कितना काम हो पाएगा यह आने वाला वक्त ही बता पाएगा.

यह भी पढ़ें: गंगा को बचाने के लिए स्वामी ज्ञानस्वरूप का अनशन जारी,मिलने पहुंचे हरीश रावत

WILD LIFE WEEK: मोबाइल फोटोग्राफी व अन्य प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2018, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...