लाइव टीवी

राज्य स्थापना दिवसः महिला सम्मेलन में उत्तराखंड निर्माण में महिला शक्ति के योगदान पर चर्चा

News18 Uttarakhand
Updated: November 6, 2019, 6:30 PM IST
राज्य स्थापना दिवसः महिला सम्मेलन में उत्तराखंड निर्माण में महिला शक्ति के योगदान पर चर्चा
उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर किए जा रहे हफ़्ते भर के कार्यक्रमों के सिलसिले में महिला शक्ति पर केंद्रित कार्यक्रम पौड़ी गढ़वाल के श्रीनगर में किया गया.

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी (Radha Raturi) ने गढ़वाली (Garhwali) में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि सम्मेलन में जो भी सुझाव मिलेंगे, उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश ज़रूर की जाएगी.

  • Share this:
श्रीनगर. उत्तराखंड (Uttarakhabd) राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day) पर किए जा रहे हफ़्ते भर के कार्यक्रमों के सिलसिले में महिला शक्ति (Women Power) पर केंद्रित कार्यक्रम पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal) के श्रीनगर में किया गया. इस महिला सम्मेलन में राज्य सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं भी शामिल हुईं. कार्यक्रम में तीन सत्रों में उत्तराखंड की महिलाओं के योगदान पर चर्चा की गई. पहला सत्र पहाड़, पीड़ा और मातृशक्ति की चुनौतियां, दूसरा सत्र मातृशक्ति व पहाड़ी अर्थतंत्र की रीढ़ और तीसरा सत्र उम्मीद की किरणें रखा गया था.

राजनीतिक हितों से ऊपर उठना होगा 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि सुधार के लिए राजनीतिक हितों से ऊपर उठना होगा. आगे बढ़ने के लिए मंथन करना ज़रूरी है. इस वर्ष राज्य स्थापना सप्ताह के अंतर्गत रैबार, सैनिक सम्मेलन, महिला सम्मेलन, युवा सम्मेलन आदि कार्यक्रम इसी उद्देश्य से किए गए हैं. ऐसे कार्यक्रमों से नीति निर्धारण और व्यवस्था परिवर्तन में सहायता मिलती है. ग्राउन्ड पर काम करने वाले और नीति निर्धारण करने वाले जब एक मंच पर मिलते हैं तो इससे राज्य व समाज के विकास की दिशा निर्धारित होती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 62 ग्रोथ सेंटरों को मंजूरी दी है, जो ग्रामीण विकास के महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र साबित होंगे. पर्वतीय क्षेत्रों में खेती को जंगली जानवरों द्वारा नुकसान पहुंचाया जाता है और इसका विकल्प खोजा जाना है. उन्होंने कहा लकि अदरक, लहसुन, हल्दी की खेती को अपनाया जा सकता है.

trivendra, women seminar, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 62 ग्रोथ सेंटरों को मंजूरी दी है, जो ग्रामीण विकास के महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र साबित होंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 62 ग्रोथ सेंटरों को मंजूरी दी है, जो ग्रामीण विकास के महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र साबित होंगे.


स्वास्थ्य व शिक्षा पर ध्यान दें

महिला सम्मेलन में शामिल हुईं राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि उत्तराखंड में महिलाओं की स्थिति पहले से अच्छी है. यहां की महिलाएं जुझारू हैं और उत्तराखण्ड निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही. पर्यावरण संरक्षण में यहां की महिलाओं का बड़ा योगदान रहा है. कृषि और पशुपालन में मुख्य रूप से महिलाएं ही काम करती हैं.
Loading...

उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. राज्य स्थापना सप्ताह के अंतर्गत श्रीनगर में महिला सम्मेलन आयोजित किए जाने पर खुशी जाहिर करते हुए रेखा शर्मा ने कहा कि  20-25 साल पहले महिलाओं के विकास के लिए बात नहीं होती थी.

महिलाओं ने बचाए पहाड़

अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी ने कहा कि अगर किसी ने पहाड़ को बचाया है तो वह महिलाएं ही हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की कला और लोक कलाकारों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाए जाने की ज़रूरत है. यहां बेहतरीन फिल्में बनें जिन्हें कि देश विदेश में देखा जाए. उन्होंने सरकार से अपील की कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारी दी जाए.

trivendra, women seminar, कार्यक्रम में तीन सत्रों में उत्तराखंड की महिलाओं के योगदान पर चर्चा की गई. पहला सत्र पहाड़, पीड़ा और मातृशक्ति की चुनौतियां, दूसरा सत्र मातृशक्ति व पहाड़ी अर्थतंत्र की रीढ़ और तीसरा सत्र उम्मीद की किरणें रखा गया था.
कार्यक्रम में तीन सत्रों में उत्तराखंड की महिलाओं के योगदान पर चर्चा की गई. पहला सत्र पहाड़, पीड़ा और मातृशक्ति की चुनौतियां, दूसरा सत्र मातृशक्ति व पहाड़ी अर्थतंत्र की रीढ़ और तीसरा सत्र उम्मीद की किरणें रखा गया था.


अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गढ़वाली में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आंदोलन में महिलाओं की अहम भूमिका रही है. इस सम्मेलन में जो भी सुझाव मिलेंगे, उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश ज़रूर की जाएगी.

मेहमानों ने पौड़ी के एक महिला समूह द्वारा बनाए गए झंगोरा लड्डू का स्वाद चखा और उसकी तारीफ की. कार्यक्रम में राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, जागर गायिका बसंती बिष्ट भी मौजूद थे.

ये भी देखें: 

VIDEO: यहां जनगीतों के साथ मनाया गया राज्य स्थापना दिवस का कार्यक्रम

रामपुर तिराहा कांडः जानिए कोर्ट में 25 साल का संघर्ष... क्या था CBI रिपोर्ट में, कैसे हुई गवाह की हत्या और अब क्या है उम्मीद 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 6:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...