लाइव टीवी

नरभक्षी गुलदार की दहशत से घरों में कैद हुए ग्रामीण, गांव में घूम रहे 3 गुलदार

Anupam Bhardwaj | News18 Uttarakhand
Updated: December 11, 2019, 4:07 PM IST
नरभक्षी गुलदार की दहशत से घरों में कैद हुए ग्रामीण, गांव में घूम रहे 3 गुलदार
पौड़ी गढ़वाल - वन विभाग ने नरभक्षी गुलदार को मारने के आदेश जारी किए.

अक्टूबर महीने में एक 4 साल के बच्चे पर गुलदार (Leopard) ने हमला किया था तो वहीं हाल ही में गुलदार ने एक 8 साल के बच्चे को अपना शिकार (Leopard Killed the Child) बना डाला. इसके बाद ही वन विभाग (Forest Department) ने नरभक्षी गुलदार (Cannibal Leopard ) को मारने के आदेश जारी कर दिए.

  • Share this:
पौड़ी गढ़वाल. चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र के देवकुंडई गांव में नरभक्षी गुलदार (Cannibal Leopard) की दहशत से ग्रामीण घरों में कैद हो गए हैं. गांव के आसपास तीन-तीन गुलदार दिखाई देने से इलाके में दहशत (Villagers in Panic) का माहौल है. अक्टूबर महीने में एक 4 साल के बच्चे पर गुलदार ने हमला किया था तो वहीं हाल ही में गुलदार ने एक 8 साल के बच्चे को अपना शिकार बना डाला. इसके बाद ही वन विभाग (Forest Department) ने नरभक्षी गुलदार को मारने के आदेश जारी कर दिए. वहीं गांव में गुलदार के हमले की पहली घटना होने के बाद भी वन विभाग की ओर से की गई लापरवाही को लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश है. इस पूरे मामले में वन मंत्री हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) वन विभाग का बचाव करते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि एक नरभक्षी गुलदार द्वारा एक 8 साल के बच्चे को शिकार बनाने की घटना के बाद से गांव के लोग दहशत में हैं. एक ग्रामीण दलवीर सिंह ने कहा कि दिन में भी गुलदार गांव में आ जा रहा है. इससे लोग दहशत में हैं और बच्चों को स्कूल जाने-आने में परेशानी हो रही है.

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि ऐसे ही किसी बाघ या तेंदुए को नहीं मारा जा सकता है. 


वन मंत्री ने किया वन विभाग की लापरवाही से इंकार

वहीं वन मंत्री हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) ने वन विभाग की लापरवाही से इंकार किया. उन्होंने कहा कि ऐसे ही किसी बाघ या तेंदुए को नहीं मारा जा सकता है. पहले यह सुनिनिश्चित करना होता है कि जिस जानवर को मारा जा रहा है उसीने हमला किया था या फिर मारा था. अगर गलती से कोई दूसरा तेंदुआ या बाघ मारा गया तब NGT में, वन्यजीव संस्थान (Wildlife Institute of India) के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जवाब देना बहुत मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें - तीर्थ पुरोहितों को मिला अखाड़ा परिषद का साथ, बिल को अदालत में चुनौती की तैयारी

ये भी पढ़ें - ऋषिकेश में गंगा में गिरने वाले नालों की टेपिंग शुरु... एसटीपी बनना अब भी बाकी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर