होम /न्यूज /उत्तराखंड /Birthi Waterfall: पिथौरागढ़ के इस वॉटरफॉल को देखना हर किसी की ख्वाहिश, देशभर से आते हैं सैलानी

Birthi Waterfall: पिथौरागढ़ के इस वॉटरफॉल को देखना हर किसी की ख्वाहिश, देशभर से आते हैं सैलानी

Birthi Waterfall Pithoragarh: बिर्थी वॉटरफॉल उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मौजूद है. इस वॉटरफॉल की ऊंचाई 140 मीटर है, ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

पिथौरागढ़. उत्तराखंड का पिथौरागढ़ हिमालय से लगा इलाका है, जिसकी सीमाएं चीन और नेपाल से मिलती हैं. अपनी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए यह जिला पर्यटकों के बीच काफी पसंद किया जाता है. पिथौरागढ़ में तमाम प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर और अद्भुत जगह हैं, जिन्हें देखने लोग देश-विदेश तक से यहां पहुंचते हैं. ऐसी ही अद्भुत जगहों में से एक है बिर्थी फॉल, जो उत्तराखंड में सबसे चर्चित वॉटरफॉल है. इसकी ऊंचाई 140 मीटर है.

बिर्थी वॉटरफॉल पर जिसकी भी नजर पड़ती है, वह इसके करीब जाकर फोटो खिंचाने से खुद को रोक नहीं पाता है. बिर्थी फॉल पिथौरागढ़ का फेमस टूरिस्ट प्लेस है, जो पिथौरागढ़ मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर मुनस्यारी जाने वाले रास्ते में पड़ता है. मुनस्यारी जाने वाले पर्यटक इस झरने का दीदार करने यहां जरूर रुकते हैं और यही वजह भी रही कि आज इस वॉटरफॉल को पूरे देश में पसंद किया जाने लगा है. जबकि कोलकाता से बिर्थी फॉल को देखने आए पर्यटक इसकी ऊंचाई देखकर काफी खुश नजर आए. उन्होंने बिर्थी वॉटरफॉल को प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे बढ़िया जगह बताया गया है.

बिर्थी वॉटरफॉल को ये बात बनाती है बेहद खास
बिर्थी वॉटरफॉल को सबसे अलग बनाती है इसकी ऊंचाई. बरसात के दिनों इस झरने की बूंदें काफी दूर सड़क तक लोगों को भिगा देती हैं. बरसात में 140 मीटर ऊपर से पानी को गिरते देखना वाकई अद्भुत नजारा होता है. बिर्थी फॉल को फेमस टूरिस्ट प्लेस बनाने के लिए यहां तमाम प्रयास भी किए जा रहे हैं. यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) का गेस्ट हाउस भी है, जहां से झरने के खूबसूरत नजारों के साथ आराम करने का मजा पर्यटक ले सकते हैं.

जबकि झरने के पास ग्रामीणों ने कई मैगी पॉइंट भी बनाए हैं, जहां लोग रुककर झरने को निहारते हुए मैगी का स्वाद लेते हैं. केएमवीएन गेस्ट हाउस के इंचार्ज केदार सिंह बताते हैं कि पर्यटकों को बिर्थी वॉटरफॉल काफी पसंद आता है और इसे देखने के लिए लोग देश के कोने-कोने से आते हैं.

Tags: Pithoragarh news, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें