चीन सीमा के पास सामरिक महत्व वाला वैली ब्रिज टूटा, मिलम रोड कटिंग का काम हो सकता है प्रभावित, देखें Video
Pithoragarh News in Hindi

चीन सीमा के पास सामरिक महत्व वाला वैली ब्रिज टूटा, मिलम रोड कटिंग का काम हो सकता है प्रभावित, देखें Video
सामरिक महत्व के लिहाज से वैली ब्रिज का बहुत महत्व है. (सांकेतिक फोटो)

सामरिक महत्व के लिहाज से इस पुल का बहुत महत्व है. यह पुल चीन सीमा को जोड़ने में काफी मददगार है. बीआरओ का दावा है कि जल्द ही नया वैली ब्रिज बना दिया जाएगा. लिपुलेख तक सड़क काटने के बाद बीआरओ ने मिलम रोड के लिए 28 किमी तक की सड़क कट चुकी है.

  • Share this:
पिथौरागढ़. चीन सीमा (China Border) को जोड़ने वाला वैली ब्रिज (Valley Bridge) सोमवार की सुबह को टूट गया. यह हादसा उस समय घटा जब एक ट्राला बड़ी पोकलैंड मशीन को लेकर धापा के पास सेनर नाले में बने वैली ब्रिज के ऊपर से गुजर रहा था. इस हादसे में ट्राला चालक सहित 2 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. जिनका मुनस्यारी चिकित्सालय में इलाज चल रहा है.

ओवलोडिंग की वजह से टूटा

इस हादसे की वजह ओवरलोडिंग है. दरअसल, इन दिनों मुनस्यारी से मिलम को जोड़ने वाली सड़क काटने का काम जोरों पर चल रहा है. कई भारी मशीनें हेलिकॉप्टर के जरिए लोकेशन पर पहुंचाई जा रही हैं. कुछ मशीनें जमीन के रास्ते भी चीन सीमा पर पहुंचाया जा रहा है. सोमवार की सुबह यह ट्राला इस बड़ी पोकलैंड मशीन को लोकेशन पर ले जा रहा था. जब यह सेनर नाले पर बने वैली ब्रिज से गुजर रहा था, तभी ओवरलोड की वजह से सामरिक महत्व वाला यह ब्रिज टूट गया. इसके टूटने से चीन सीमा पर जाने वाले जवानों को भी खासी दिक्कत उठानी पड़ेगी.







इस पुल का सामरिक महत्त्व

लद्दाख की घटना के बाद चीन सीमा पर सुरक्षा बलों को इन दिनों भारी तादात में भेजा जा रहा है. मुनस्यारी के तहसीलदार दिनेश जोशी ने न्यूज़ 18 को बताया कि पुल ओवरलोडिंग के कारण टूटा है. इस हादसे में घायल दोनों लोगों की हालत फिलहाल स्थिर है. लिपुलेख तक सड़क काटने के बाद बीआरओ ने मिलम रोड कटिंग का काम तेज किया हुआ है. मुनस्यारी से मिलम तक कि दूरी 65 किलोमीटर है. जिसमें 28 किलोमीटर की रोड कट चुकी है. लेकिन मुनस्यारी और मिलम के बीच लास्पा में 37 किलोमीटर की कटिंग होनी शेष है. इस इलाके में पहाड़ियां बहुत हार्ड बताई जा रही हैं. जिन्हें काटने के लिए भारी-भरकम मशीनों को बॉर्डर पर पहुंचाया जा रहा है. मुनस्यारी-मिलम मोटरमार्ग को काटने का काम बीआरओ ने 2008 से शुरू किया है. सेनर नाले में बने वैली ब्रिज के टूटने से सड़क कटिंग का काम प्रभावित होने की आशंका है. यही नहीं, आईटीबीपी और सेना के जवानों को भी चीन सीमा तक पहुँचने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ेगी. बीआरओ का दावा है कि टूटे पुल के स्थान पर जल्द ही नया वैली ब्रिज बना दिया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading