लाइव टीवी

पिथौरागढ़ उपचुनाव में संकट में कांग्रेस... मयूख महर ने किया चुनाव लड़ने से इनकार, पार्टी मानने को तैयार नहीं

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: November 1, 2019, 5:32 PM IST
पिथौरागढ़ उपचुनाव में संकट में कांग्रेस... मयूख महर ने किया चुनाव लड़ने से इनकार, पार्टी मानने को तैयार नहीं
कांग्रेस की पहली पसंद मयूख महर ने साफ़ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर चुनाव नही लड़ेंगे. महर ने पार्टी नेतृत्व से उनका विकल्प तलाशने की गुज़ारिश भी कर दी.

दो दिन पहले पूर्व जब सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं (Congress workers) ने उनसे चुनाव लड़ने की अपील की तो, मयूख (Mayukh Mahar) का रुख कुछ बदला नज़र आया था.

  • Share this:
पिथौरागढ़. विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस संकट में नजर आ रही है. प्रकाश पंत के निधन से खाली हुई पिथौरागढ़ विधानसभा में उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवम्बर है लेकिन कांग्रेस अभी यही तय नहीं कर पा रही है कि चुनावी अखाड़े में वह किसे उतारेगी. पार्टी के कद्दावर नेता मयूख महर ने चुनावी मैदान से हटने का पूरा मन बना लिया है. महर स्वास्थ्य कारणों से चुनावी मैदान छोड़ने की बात कह रहे हैं हालांकि पार्टी के शीर्ष नेता अब भी उन्हें ही पहली पसंद करार दे रहे हैं.

पहले भी अनिच्छुक थे महर 

पिथौरागढ़ उप-चुनाव का ऐलान होने के बाद से ही कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व सिर्फ़ मयूख महर का ही नाम ले रहा था. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी ने खुलकर चुनाव लड़ने की इच्छा तक ज़ाहिर कर दी थी लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश सिर्फ़ मयूख महर का ही नाम लेते रहे.

मयूख महर पहले भी चुनाव लड़ने के प्रति अनिच्छा ज़ाहिर कर चुके थे. लेकिन दो दिन पहले पूर्व जब सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उनसे चुनाव लड़ने की अपील की तो, मयूख का रुख कुछ बदला नज़र आया. तब लगा कि कार्यकर्ताओं भावनाओं को देखते हुए महर चुनावी अखाड़े में कूद ही पड़ेंगे. लेकिन दो दिन में ही तस्वीर पूरी तरह बदल गई.

अब भी मयूख महर की पहली पसंद 

पार्टी की पहली पसंद मयूख महर ने साफ़ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर चुनाव नही लड़ेंगे. महर ने पार्टी नेतृत्व से उनका विकल्प तलाशने की गुज़ारिश भी कर दी. उपचुनाव में विधानसभा में दिग्गज कांग्रेसी के चुनावी समर हटने से कयासों का बाजार भी गर्मा गया है.

नामांकन की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है और अब सिर्फ़ 5 दिन बचे हैं. अब भी पार्टी ज़मीनी हक़ीक़त को स्वीकार करने को तैयार नज़र नहीं आती. पूर्व कैबिनेट मंत्री महेन्द्र सिंह माहरा ने कहा कि मयूख महर ही पार्टी की पहली पसंद हैं और उपचुनाव में पिथौरागढ़ सीट का सबसे मजबूत दावेदार भी.
Loading...

बीजेपी से चंद्रा पंत 

भाजपा पहले ही साफ चुकी है कि दिवंगत प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत ही उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाएंगी. लेकिन मयूख महर की ना ने कांग्रेस को पसोपेश में डाल दिया है. हालात यह हैं कि कांग्रेस के पास महर के कद का न तो कोई दूसरा नेता और न ही कांग्रेस ने उनके विकल्प की तलाश शुरू की है. वह भी तब जब पूरा चुनावी रण बिछ चुका है.

ये भी देखें: 

पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव... बीजेपी-कांग्रेस में उम्मीदवार पर माथापच्ची

पिथौरागढ़ में उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 25 नवंबर को मतदान... जानिए कौन हैं टिकट के दावेदार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 5:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...