होम /न्यूज /उत्तराखंड /पिथौरागढ़ में हर 90 घंटे में एक शख्स हो रहा ऑनलाइन ठगी का शिकार, जानें अब तक के आंकड़े

पिथौरागढ़ में हर 90 घंटे में एक शख्स हो रहा ऑनलाइन ठगी का शिकार, जानें अब तक के आंकड़े

Cyber Crime in Pithoragarh: डिजिटल लेनदेन की तरफ बढ़ती दुनिया में फाइनेंशियल फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वही ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: हिमांशु जोशी

    पिथौरागढ़. डिजिटल होती इस दुनिया में तकनीक ने बेशक लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया हो, लेकिन इससे जुड़े अपराध करने के नए-नए तरीके भी शातिरों ने ढूंढ निकाले हैं. डिजिटल लेनदेन की तरफ बढ़ती दुनिया में फाइनेंशियल फ्रॉड खासा बढ़ता जा रहा है. बात अगर हम उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की करें तो यहां हर 90 घंटे में एक व्यक्ति फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो रहा है. पहाड़ों में देखा जाए तो तकनीकी जानकारी यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में कम ही होती है, जिसका फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं.

    पिथौरागढ़ में 2021 में आईटी एक्ट में 14 केस दर्ज किए गए, तो वहीं इस साल अभी तक कुल 37 लोगों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया है, जिसमें कुल 50 लाख रुपये से ज्यादा की धनराशि की अभी तक धोखाधड़ी हो चुकी है. इसमें से पिथौरागढ़ पुलिस ने 5 लाख रुपये की रकम अभी तक अपराधियों से वसूल की है. वहीं, अगर 420 में दर्ज हुए अभियोग की बात करें तो साल 2021-2022 में अभी तक 75 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें 8 करोड़ 39 लाख रुपये की धनराशि की अभी तक ठगी हो चुकी है और फाइनेंशियल फ्रॉड की बात करें तो साल 2022 में अभी तक 32 मामले दर्ज हो चुके हैं, जिसमें 7 करोड़ रुपये से ज्यादा का अब तक गबन हो चुका है.

    पिथौरागढ़ पुलिस ने इन अपराधियों को ढूंढकर अब तक 26 लाख रुपये से ज्यादा की धनराशि वसूल कर पीड़ितों को लौटाई है. इन सब आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पिथौरागढ़ जनपद में फाइनेंशियल फ्रॉड से जुड़े अपराधों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

    पिथौरागढ़ के एसपी लोकेश्वर सिंह ने साइबर और फाइनेंशियल फ्रॉड से जुड़े अपराधों की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराध से जुड़े लोग नए-नए तरीके लोगों को फंसाने के लिए निकाल रहे हैं. ज्यादातर अपराधी देश के कोने-कोने से इस नेटवर्क को चलाते हैं, जिसमें पिथौरागढ़ पुलिस ने ऐसे अपराधियों तक पहुंचकर उन्हें गिरफ्तार भी किया है. साथ ही उन्होंने जनता से अपनी निजी जानकारी किसी भी हाल में अनजान लोगों से शेयर न करने की अपील भी की है.

    Tags: Cyber Crime News, Pithoragarh news, Uttarakhand news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें