लाइव टीवी

VIDEO: इस 'डेडली राइडर' ने पहाड़ों पर 70 किमी बिना हाथ लगाए चलाई बाइक
Pithoragarh News in Hindi

Vijay Vardhan | ETV UP/Uttarakhand
Updated: November 21, 2017, 1:08 PM IST

नवीन ने पिछले दिनों चम्पावत से पिथौरागढ़ के बीच 70 किलोमीटर का सफर फ्री बाइकिंग के रूप में तय किया. इस सफर को उन्होंने तय समय से पहले ही तय कर लिया था.

  • Share this:
कठिन और खतरनाक पहाड़ी रास्तों पर सफर किसी चुनौती से कम नहीं है, वहीं एक शख्स ऐसा भी है जो सर्पीली पहाड़ी सड़कों पर हाथ छोड़कर बाइक चलाता है. चम्पावत के रहने वाले नवीन कार्की ने इन्हीं पहाड़ियों के खतरे को मात देते हुए फ्री हैंड बाइकिंग में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम भी दर्ज करवाया है.

उत्तराखंड के चम्पावत जिले के रहने वाले नवीन कार्की ने खुद को विश्व पटल में स्थापित करने के लिए एक ऐसी राह चुनी है, जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो. तेज रफ्तार बाइकिंग से एक कदम आगे बढ़ते हुए नवीन ने हाथ छोड़कर बाइकिंग की राह चुनी है, वो भी पहाड़ों के अतिदुर्गम रास्तों पर.

नवीन ने पिछले दिनों चम्पावत से पिथौरागढ़ के बीच 70 किलोमीटर का सफर फ्री बाइकिंग के रूप में तय किया. इस सफर को उन्होंने तय समय से पहले ही तय कर लिया था. नवीन के इस जुनून को देखकर हर कोई दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर है.

नवीन के इस हुनर को देखकर साल 2012 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज किया जा चुका है. यही नहीं एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी उनका रिकॉर्ड दर्ज किया जा चुका है. नवीन आगे लेह से लद्दाक तक फ्री हैंड बाइकिंग की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

नवीन का ये अभिनव प्रयोग युवाओं को साहसिक खेलों के प्रति आकर्षित तो कह ही रहा है, साथ ही ये मैसेज भी दे रहा है कि हौसलें बुलंद हो तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2017, 1:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर