Home /News /uttarakhand /

उत्तराखंड: बॉर्डर इलाकों में 6 पुल बनकर तैयार, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

उत्तराखंड: बॉर्डर इलाकों में 6 पुल बनकर तैयार, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के बॉर्डर इलाकों को जोड़ने वाले 6 पुलों का वर्चुअल उद्घाटन किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के बॉर्डर इलाकों को जोड़ने वाले 6 पुलों का वर्चुअल उद्घाटन किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के बॉर्डर इलाकों को जोड़ने वाले 6 पुलों का वर्चुअल उद्घाटन किया. इन पुलों के बनने से सेना और आईटीबीपी के साथ ही बॉर्डर में रहने वाले ग्रामीणों का खासी सहुलियत मिलेगी. जिन पुलों का उद्घाटन है, उनमें 4 पुल चीन और नेपाल से सटे पिथौरागढ़ जिले में हैं. जबकि 2 पुल गढ़वाल में हैं.

अधिक पढ़ें ...
पिथौरागढ़. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के बॉर्डर इलाकों को जोड़ने वाले 6 पुलों का वर्चुअल उद्घाटन किया. इन पुलों के बनने से सेना और आईटीबीपी के साथ ही बॉर्डर में रहने वाले ग्रामीणों का खासी सहुलियत मिलेगी. जिन पुलों का उद्घाटन है, उनमें 4 पुल चीन और नेपाल से सटे पिथौरागढ़ जिले में हैं. जबकि 2 पुल गढ़वाल में हैं. इन पुलों का निर्माण बॉर्डर रोड आर्गिनाइजेशन ने किया है.

उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के दुर्गम व दूरस्थ क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण कर कनेक्टिविटी देना सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है. उन्होंने बीआरओ को दुर्गम क्षेत्रों में पुल व सड़कों के निर्माण पर बधाई देते हुए उनके कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि पुल व सडकें देश के विकास की गति को बढ़ाती है. सडकें विकास, पर्यटन के साथ ही देश रक्षा की दृष्टि से भी अति महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि भारत समृद्व-सशक्त देश के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

पिथौरागढ़ में जौलजीबी-मुनस्यारी रोड पर कुरकुटिया में 1 करोड़ 42 लाख की लागत से बैली ब्रिज का निर्माण हुआ है. जबकि इसी रोड में जुनालीगाढ़ में 6 करोड़ 49 लाख की लागत से बैली ब्रिज बनाया गया है. मुनस्यारी-बुगडियार रोड में लास्पा में बने पुल की लागत 1 करोड़ 20 लाख है. ये तीनों पुल चाइना बॉर्डर को जोड़ने वाली मिलम घाटी तक पहुंचने के लिए जरूरी हैं.
जबकि ब्यास घाटी में जहां लिपुलेख बॉर्डर है, वहां भी तबाघाट-घटियाबगढ़ रोड में जुंटीगाढ़ में 1 करोड़ 56 लाख की लागत से बीआरओ ने बैली ब्रिज बनाया है. वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा के सांसद अजय टम्टा भी मौजूद रहे.

Tags: Bridge Construction, China border, Defense Minister Rajnath Singh, Uttarakhand news, राजनाथ सिंह

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर