Home /News /uttarakhand /

earthquake felt in india nepal border district of uttarakhand while nepal border is sealed know details

Uttarakhand Earthquake : नेपाल बॉर्डर पर बसे पिथौरागढ़ में लगे झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6

Pithoragarh Earthquake : भारत और नेपाल की सीमा से सटे इलाके में भूकंप का केंद्र होने से पिथौरागढ़ ही नहीं, बल्कि उत्तराखंड के कुछ और निकटवर्ती ज़िलों में भी झटके महसूस किए गए. हालांकि यह भूकंप जानलेवा या घातक साबित नहीं हुआ. वीडियो के साथ ही पढ़िए तमाम डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

पिथौरागढ़. उत्तराखंड के सीमांत​ ज़िले में बुधवार की सुबह करीब सवा 10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई. नेपाल की सीमा से जुड़ने के कारण इस ज़िले में आए भूकंप के झटके नेपाल के इलाकों में भी महसूस किए गए होंगे, ऐसा अनुमान है. हालांकि इस भूकंप से किसी किस्म के जानो माल के नुकसान की खबर नहीं है. वहीं, बताया गया है कि इस भूकंप का भूगर्भीय केंद्र अस्कोट के पास था, जो नेपाल की सीमा के करीब का ​क्षेत्र है.

बताया जा रहा है कि इस तीव्रता के भूकंप के झटके इस इलाके में आते रहते हैं. इतनी तीव्रता के झटकों से आम तौर पर कोई नुकसान नहीं होता. पिथौरागढ़ के आसपास के ज़िलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने के अंदेशे हैं. चूंकि इस बार इसका केंद्र अस्कोट में था इसलिए संभवत: नेपाल की सीमा में झटके महसूस किए गए होंगे. इधर, उत्तराखंड और नेपाल के बॉर्डर पर बसे पिथौरागढ़ ज़िले में 10 मई की शाम 7 बजे से 13 मई की शाम 7 बजे तक के लिए बॉर्डर सील किया गया है.

चूंकि नेपाल में स्थानीय निकाय चुनाव हो रहे हैं इसलिए भारत से लगने वाली सीमाओं को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. पिथौरागढ़ और नेपाल के बीच 7 पुलों पर आवाजाही बंद होने के साथ ही नेपाल की जो सीमा बिहार से जुड़ती है, उसे भी सील किया गया है. क्रॉस बॉर्डर ट्रेन सर्विस विभाग की तरफ से खबरों में कहा गया है कि नेपाल के लिए ट्रेन सेवा भी इस अवधि के लिए बंद की गई है.

Tags: Earthquake News, India-Nepal Border, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर