लाइव टीवी

पर्वतारोही लापताः पिथौरागढ़ से दो सर्च टीमें रवाना, चमोली-रुद्रप्रयाग से मांगी गई मदद

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: June 1, 2019, 1:44 PM IST
पर्वतारोही लापताः पिथौरागढ़ से दो सर्च टीमें रवाना, चमोली-रुद्रप्रयाग से मांगी गई मदद
यह तस्वीर पर्वतारोहियों के ट्रैक पर जाने से पहले की है.

लापता पर्वतारोहियों में 4 ब्रिटिश, 2 अमेरिकी और एक आस्ट्रेलियाई है. टीम के लाइज़निंग ऑफिसर चेतन पाण्डे भारतीय हैं.

  • Share this:
पिथौरागढ़ के नंदादेवी ईस्ट पर गए विदेशी पर्वतारोहियों की तलाश शुरू हो गई है. जिला प्रशासन ने मुनस्यारी तहसील से एक टीम को मिलम के लिए रवाना कर दिया है. इसके अलावा मिलम से आईटीबीपी की भी एक टीम नंदादेवी बेस कैम्प को रवाना हो गई है. एसडीआरएफ की टीम ने हैलिकॉप्टर के ज़रिए भी सर्च ऑपरेशन चलाने की कोशिश की थी लेकिन मौसम खराब के कारण हैली उड़ान नहीं भर पाया.

बछेंद्री पाल...जिन्होंने औरतों के लिए पहाड़ के रास्ते खोले

बता दें कि पिछले महीने की 13 तारीख को 8 विदेशी पर्वतारोही नंदादेवी ईस्ट पर चढ़े थे लेकिन अब इनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. लापता पर्वतारोहियों में 4 ब्रिटिश, 2 अमेरिकी और एक आस्ट्रेलियाई है. टीम के लाइज़निंग ऑफिसर चेतन पाण्डे भारतीय हैं. इनमें दुनिया के जाने-माने पर्वतारोही मार्टिन मोरन भी शामिल हैं.

मदद का आग्रह 

नंदादेवी ईस्ट 7,816 मीटर की ऊंचाई पर है. पिथौरागढ़ प्रशासन ने लापता पर्वतारोहियों की तलाश के लिए चमोली और रुद्रप्रयाग ज़िला प्रशासन से भी मदद मांगी है. पिथौरागढ़ के ज़िलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि चमोली ज़िले से आग्रह किया गया है कि एक सर्च और रेस्क्यू टीम को नंदा देवी पीक के लिए रवाना किया जाए.

VIDEO: 54 वर्षों में NIM ने दिए एक से बढ़कर एक पर्वतारोही 

जोगदंडे ने बताया कि रुद्रप्रयाग ज़िले से भी आग्रह किया गया है कि वह सिरसी से किसी हैलिकॉप्टर को सर्च ऑपरेशन में लगाएं. एरियल व्यू से अगर किसी पर्वतारोही का पता लगता है तो उसके बारे में बताया जाए.वैज्ञानिक ने कहा- येति सिर्फ़ काल्पनिक प्राणी, पर्वतारोही ने कहा- अच्छा है अब तक नहीं मिला

पिथौरागढ़ की शीतल राज ने माउंट एवरेस्ट को फतह किया, सीएम ने दी बधाई

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 1, 2019, 1:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर