पर्वतारोहियों के रेस्क्यू के लिए आईटीबीपी व एयरफोर्स नया प्लान बना रही

शुरुआती कोशिशों में नाकाम होने के बाद अब डेयर डेविल ऑपरेशन के लिए नया प्लान तैयार हो रहा है.

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: June 5, 2019, 8:04 PM IST
Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: June 5, 2019, 8:04 PM IST
नंदादेवी ईस्ट में सर्च ऑपरेशन कई कोशिशों के बाद भी परवान नहीं चढ़ पाया. 8 पर्वतारोहियों के रेस्क्यू के लिए आईटीबीपी और एयरफोर्स की टीम अब नया प्लान तैयार कर रही है. नए प्लान के मुताबिक जहां रेस्क्यू ऑपरेशन लम्बा खिंचने की संभावना है, वहीं इसे हैली और मैनुअल के कम्बाइंड ऑपरेशन का रूप दिया जाना है. बता दें कि नंदादेवी ईस्ट में 7 विदेशी और 1 भारतीय पर्वतारोही की तलाश विषम भौगोलिक हालातों में सफल नहीं हो पाई. एयरफोर्स के हैली की मदद से आईटीबीपी के 4 पर्वतारोहियों ने नंदादेवी में उतरने की तीन दफा कोशिश की. लेकिन खराब मौसम और हवा के भारी दबाव ने रेस्क्यू टीम को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया. बीते दिनों एयरफोर्स को नंदादेवी में 5 शवों के फोटोग्राफिक एविडेंस मिले थे. लेकिन बाकी के 3 पर्वतारोहियों का 24 मई से अभी भी पता नहीं चल पाया है.

ऑपरेशन डेयर डेविल 
शुरुआती कोशिशों में नाकाम होने के बाद अब डेयर डेविल ऑपरेशन के लिए नया प्लान तैयार हो रहा है. नए प्लान में जहां देश के जाने-माने पर्वतारोहियों के बड़े दल को मैनुअल तरीके से नंदादेवी शिखर पर पहुंचाने का टारगेट है, वहीं हैली के जरिए भी रेस्क्यू टीम को पीक पर उतारना है. 7 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई पर चलने वाले इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए टीम को पूरी तरह तैयार भी करना है. ऐसे में ये माना जा रहा है कि डेयर डेविल ऑपरेशन को अंजाम देने में कम से कम दो हफ्ते लग सकते हैं.

अब तक नंदादेवी के आगोश में जो भी समाया वो कभी भी निकल नहीं पाया है. यही वजह है कि इस पीक पर आरोहण के 83 सालों के इतिहास में कभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन सफल नहीं हो पाया है. अब ये देखना बाकी है कि पुराना इतिहास कायम रहता है या फिर सर्च ऑपरेशन की दुनिया में नया कीर्तिमान स्थापित होता है.

ये भी पढ़ें - नाकाम लौटी एयरफ़ोर्स-ITBP की टीम, नए प्लान की ज़रूरत

ये भी पढ़ें - लापता 3 पर्वतारोहियों की तलाश में निकले ITBP के जवान

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...