लाइव टीवी

मुनस्यारी में जुट रहे देशभर से आए माउंटेन बाइकर्स
Pithoragarh News in Hindi

Vijay Vardhan | ETV UP/Uttarakhand
Updated: November 26, 2016, 4:02 PM IST
मुनस्यारी में जुट रहे देशभर से आए माउंटेन बाइकर्स
पिथौरागढ़ में माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता

हिमालय की तलहटी में पहली बार नेशनल माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. समुद्र तल से 22 सौ मीटर की ऊंचाई पर बसे मुनस्यारी में इन दिनों देश भर के माउंटेन बाइकर्स का तांता लगा है. प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच ऊंचे-नीचे रास्तों में बाइकर्स ने अपने हुनर का ऐसा प्रदर्शन किया कि हर कोई देखता रह गया.

  • Share this:
हिमालय की तलहटी में पहली बार नेशनल माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. समुद्र तल से 22 सौ मीटर की ऊंचाई पर बसे मुनस्यारी में इन दिनों देशभर के माउंटेन बाइकर्स का तांता लगा है. प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच ऊंचे-नीचे रास्तों में बाइकर्स ने अपने हुनर का ऐसा प्रदर्शन किया कि हर कोई देखता रह गया.

राष्ट्रीय माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता में देश भर के 32 बाइकर्स शिरकत कर रहे हैं. इनमें 24 खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर अपने जौहर का लोहा मनवा चुके हैं. यूपी, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश ये खिलाड़ी पहली बार सबसे कठिन रास्तों में अपने जलबे दिखा रहे हैं.

3 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में 10 राज्यों के बाइकर्स को साढ़े पांच किलोमीटर के ट्रैक के 8 चक्कर लगाने हैं. साइकिल फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव ओमकार सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के पहली बार डाउन हिल माउंटेन बाइकिंग भी की जा रही है.

डाउन हिल माउंटेन बाइकिंग का आयोजन अभी तक भले ही ओलंपिक में ही होता रहा हो. लेकिन यहां इसे पहले बार मुनस्यारी में आजमाया जा रहा है. अब तक मैदानी इलाकों में अपने हुनर को दिखाने वाले बाइकर्स को भले ही पहाड़ का ट्रैक काफी कठिन नजर आ रहा हो, बावजूद इसके खुद को नैचर के करीब पाकर वे अभिभूत हैं.

इंटरनेशनल बाइकर्स कुलवीर यादव का कहना है कि उन्होनें अभी तक जितने भी ट्रैक देखे हैं, उनमें मुनस्यारी का ट्रैक सबसे कठिन है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2016, 4:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर