होम /न्यूज /उत्तराखंड /Pithoragarh: सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन दुकानदारों के साथ जनता पर पड़ रहा भारी, इतना लग रहा जुर्माना

Pithoragarh: सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन दुकानदारों के साथ जनता पर पड़ रहा भारी, इतना लग रहा जुर्माना

पिथौरागढ़ नगरपालिका की इस सख्ती का असर यह हुआ कि बाजार में अब प्लास्टिक के थैले नहीं दिखाई दे रहे हैं और लोग भी जागरूक ह ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

    पिथौरागढ़. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने की ओर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने की ओर नगरपालिका लगातार बाजार का मुआयना कर रही है. इस बीच दुकानदारों के साथ-साथ अब जनता पर भी चालानी कार्रवाई हो रही है. इसके तहत शहर में प्लास्टिक के थैले इस्तेमाल करने पर 100 रुपये का चालान हो रहा है. नगरपालिका ने नगर क्षेत्र में अभी तक ढाई लाख रुपये के चालान किए हैं. नगरपालिका की इस सख्ती का असर यह हुआ कि बाजार में अब प्लास्टिक के थैले नहीं दिखाई दे रहे हैं और लोग भी जागरूक होकर कपड़े का थैला अपने घरों से ला रहे हैं.

    पिथौरागढ़ नगरपालिका के ईओ दीपक गोस्वामी ने बताया कि पालिका सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के लिए प्रतिबद्ध है. जनता पर चालानी कार्रवाई का मकसद उन्हें परेशान करना नहीं बल्कि सभी लोगों तक कपड़े के थैले इस्तेमाल करने को लेकर संदेश देना है. उन्होंने बताया कि चालानी कार्रवाई से जमा रकम से कपड़े के थैले जनता में बांटे जा रहे हैं.

    जिला प्रशासन की टीम ने पिथौरागढ़ बाजार में प्लास्टिक के कैरी बैग का इस्तेमाल करने में पूरी तरह रोक लगाने के लिए अभियान चलाया हुआ है, जिसके तहत पिथौरागढ़ नगरपालिका शहर में प्लास्टिक के कैरी बैग इस्तेमाल न करने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है. हालांकि लगातार चालानी कार्रवाई से दुकानदारों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. प्लास्टिक बैग के अन्य विकल्प अभी तक स्पष्ट नहीं हो सके हैं जिससे शहर के व्यापारियों का कहना है कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध और प्रशासन की पहल सराहनीय है, लेकिन विकल्प के तौर पर अन्य बैग जो बाजार में हैं, उसके इस्तेमाल करने या न करने पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने प्रशासन और पालिका से इस संबंध में दुकानदारों की मुश्किलें समझने की भी बात कही है.

    Tags: Pithoragarh news, Single use Plastic

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें