लाइव टीवी

नेपाल सरकार ने बंद किया दरवाजा, उत्तराखंड के धारचूला बॉर्डर पर फंसे 500 लोग
Pithoragarh News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: March 30, 2020, 4:41 PM IST
नेपाल सरकार ने बंद किया दरवाजा, उत्तराखंड के धारचूला बॉर्डर पर फंसे 500 लोग
बॉर्डर के पास की 6 ग्राम सभाओं ने इनकी मदद की कोशिश की. (फाइल फोटो)

कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए नेपाल सरकार (Nepal Government) ने बहुत जल्दी दिखाई. इस दौरान वहां की सरकार ने पड़ोसी देश भारत में रहने वाले वाले अपने नागरिकों की भी परवाह नहीं की.

  • Share this:
पिथौरागढ़. कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए नेपाल सरकार (Nepal Government) ने बहुत जल्दी दिखाई. इस दौरान वहां की सरकार ने पड़ोसी देश भारत में रहने वाले वाले अपने नागरिकों की भी परवाह नहीं की. जानकारी मिल रही है कि लगभग 500 नेपाली मजदूर भारत-नेपाल सीमा पर फंसे हैं. ये सारे लोग देश के कई हिस्सों से यहां वापस नेपाल जाने के लिए पहुंचे हैं. ये हालात उत्तराखंड के धारचूला के पास के बॉर्डर के हैं. जानकारी के अनुसार, पिछले एक सप्ताह से नेपाली मजदूर लगातार यहां पहुंच रहे हैं.

इन परेशान लोगों की मदद के लिए ग्राम सभाएं सामने आई हैं. बॉर्डर के पास की 6 ग्राम सभाओं ने इनकी मदद की कोशिश की. धारचूला की कुटी, रोकांग, गुंजी, बूदी, नपलचु और गर्ब्यांग की ग्राम सभाओं ने साथ मिलकर फंसे 180 नेपाली मजदूरों के लिए कई जरूरी सामान इकट्ठा किये.





छह ग्राम सभाओं ने जुटाए हजारों की रसद
नेपाली नागरिकों के लिए ग्राम सभाओं ने 40 हजार रुपये का राशन, तेल, मसाले, पानी की बोतल और खाना बनाने के लिए लड़कियों का इंतजाम किया है. इनकी अपील पर धारचूला नगरपालिका ने मजदूरों के रहने के लिए काजी हाउस खोल दिया है, जबकि धारचूला पुलिस ने बर्तन दिए हैं. वहीं बॉर्डर पर तैनात एसएसबी ने मास्क, सैनेटाइजर और ग्लब्स दिए हैं.

'मुश्किल वक्त में साथ छोड़ना इंसानियत के खिलाफ'
मीडिया से बातचीत में कुटी के ग्राम प्रधान ने कहा था कि नेपाल के साथ बॉर्डर इलाकों के लोगों का रोटी-बेटी का रिश्ता है. नेपाली मजदूर बॉर्डर इलाकों में विकास कार्य में भी साथ देते हैं. इसलिए इस कठिन वक़्त में उन्हें अकेला छोड़ना इंसानियत के खिलाफ होगा. स्थानीय लोग नेपाल सरकार के रुख से हैरान हैं. इससे पहले यहां पहुंचे नेपाली मजदूरों ने भारतीय नागरिकों से मिली मदद के लिए आभार भी जताया था.

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड के CM का ऐलान, 31 मार्च को लॉकडाउन में 13 घंटे की मिलेगी छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 4:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading