भारत की सीमा पर सैन्य तैनाती बढ़ा रहा नेपाल... कालापानी BOP बनेगी बटालियन, दार्चुला BOP होगी गढ़
Pithoragarh News in Hindi

भारत की सीमा पर सैन्य तैनाती बढ़ा रहा नेपाल... कालापानी BOP बनेगी बटालियन, दार्चुला BOP होगी गढ़
भारतीय सीमा पर नेपाल की बीओपी. (फ़ाइल फ़ोटो)

नेपाल विवादित इलाके में 4 नई BOP जल्द ही खोलने जा रहा है. इसके बाद छांगरु से पंचेश्वर तक नेपाल की 10 BOP हो जाएंगी.

  • Share this:
पिथौरागढ़. चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क के उद्घाटन के बाद नेपाल उत्तराखंड से लगे बॉर्डर इलाकों में अपनी सुरक्षा लगातार बढ़ा रहा है. 8 मई के बाद पिथौरागढ़ से सटे बॉर्डर क्षेत्रों में नेपाल ने लगातार 6 बीओपी स्थापित कर दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नेपाल कालापानी के करीब छांगरु की बीओपी को अपग्रेड कर बटालियन बनाने जा रहा है. साथ ही दार्चुला की बीओपी को गढ़ के रूप तब्दील करने जा रहा है. इसके अलावा नेपाल चार और बीओपी खोलने की तैयारी कर रहा है.

नेपाल में बढ़ेंगे सुरक्षाबल 

बता दें कि नेपाल में गढ़ को बीओपी से बड़ा माना जाता है. नेपाल की एक बीओपी में 35 सशस्त्र सीमा प्रहरी बल के जवानों के साथ एक इंस्पेक्टर की तैनाती रहती है जबकि गढ़ में डीआईजी रैंक का अधिकारी तैनात रहता है. यही नहीं गढ़ में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बीओपी के मुकाबले 4 गुना अधिक रहती है.



8 मई के बाद नेपाल कालापानी क्षेत्र को लेकर ज्यादा गंभीर नजर आ रहा है. यही वजह है कि छांगरु की बीओपी को बटालियन में तब्दील किया जा रहा है. बटालियन बनने के बाद कालापानी इलाके में नेपाल के सुरक्षा बलों की तादाद काफी बढ़ जाएगी.
4 बीओपी और खोलेगा नेपाल 

कालापानी क्षेत्र में नेपाल 1990 से ही अपना दावा जताता रहा है. नेपाल का कहना है कि भारत ने इस इलाके में उसकी ज़मीन पर कब्जा किया है. उच्च हिमालयी इलाके में मौजूद कालापानी, लिम्पियाधूरा और लिपुलेख को लेकर दोनों मुल्कों के बीच हाल के दिनों में सीमा विवाद ज्यादा गहरा गया है. नेपाल ने नए राजनीतिक नक्शे में 380 वर्ग किलोमीटर के भारतीय भू-भाग को अपना दर्शा दिया है.

भारत और नेपाल के बीच 1816 की सुगौली संधि के मुताबिक सीमाओं का निर्धारण हुआ है. संधि के मुताबिक दोनों मुल्कों के बीच बहने वाली काली नदी सीमाओं को बांटेगी लेकिन असली विवाद काली नदी के उदगम को लेकर है. भारत काली नदी का उदगम कालापानी को मानता है, जबकि नेपाल का दावा है कि काली नदी लिम्पियाधूरा से निकलती है.

नेपाल विवादित इलाके में 4 नई बीओपी जल्द ही खोलने जा रहा है. इसके बाद छांगरु से पंचेश्वर तक नेपाल की 10 बीओपी हो जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज