Home /News /uttarakhand /

no one has stepped here now these three peaks will be conquered naming will also happen nodss

किसी के नहीं पड़े यहां पर कदम, अब फतह की जाएंगी ये तीन चोटियां, नामकरण भी होगा

उत्तराखंड की इन तीन चाटियों पर फतह के बाद साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

उत्तराखंड की इन तीन चाटियों पर फतह के बाद साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

जिम्बा ग्लेशियर की तीन चोटियों के लिए पर्वतारोहियों का दल रवाना होने जा रहा है. इन तीन चोटियों को विख्यात हस्तियों का नाम दिया जाएगा और साथ ही साहसिक पर्यटन को भी यहां से बढ़ावा मिलेगा.

पिथौरागढ़. बॉर्डर की तीन बेनाम चोटियों के लिए पर्वतारोहियों के दल रवाना हो गए हैं. ये दल चोटियों पर पहुंचकर बेनाम और अनछूई चोटियों को महान हस्तियों के नाम से नवाजेंगे. इस पहल से साहसिक पर्यटन को एक मुकाम भी हासिल हो सकता है. पिथौरागढ़ में ऐसी दर्जनों चोटियों हैं जिन तक न तो अभी कोई पहुंच पाया है और न ही इनका कोई नाम है. लेकिन अब प्रशासन ने एक ऐसी पहल शुरू की है, जिसके जरिए चुनिंदा तीन चोटियों पर पर्वतारोहियों के दल चढ़ेंगे. ये चोटियां महान सर्वेयर पंडित नैन सिंह रावत के गांव बोना के पास हैं. जिम्बा ग्लेशियर की ये चोटियां 5 हजार 3 सौ मीटर से 5 हजार 7 सौ मीटर ऊंची हैं.
डीएम पिथौरागढ़ आशीष चौहान ने बताया कि इस पहल से साहसिक पर्यटन को एक मुकाम हासिल हो सकता है. साथ ही उन्होनें कहा कि महान हस्तियों के नाम से चोटियों का नामकरण होने से एक पहचान भी मिलेगी.

इनके नाम पर होंगी चोटियां
इन तीनों चोटियों का नामकरण देश की तीन महान हस्तियों के नाम पर होना है. पहली और दूसरी चोटी सर्वेयर पंडित नैन सिंह रावत और मान सिंह रावत के नाम पर होंगी. जबकि तीसरी चोटी मेजर शैतान सिंह के नाम पर होगी. तीनों चोटियों के लिए दस-दस पर्वतारोहियों के दलों को रवाना किया गया है. तीनों दलों में जाने-माने पर्वतारोही शिरकत कर रहे हैं.

पर्वतारोहियों के दल के लीडर ध्रूव जोशी का कहना है कि तीनों अनछूई चोटियों पर चढ़ने को लेकर उनकी टीम खासी उत्साहित है. सभी पर्वतारोहि ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनने के लिए लालायित हैं. तीन महान हस्तियों के नाम पर चोटियों का नामकरण होने से जहां इन्हें एक पहचान मिलेगी, वहीं ये उम्मीद भी लगाई जा रही है कि इन चोटियों से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा, अगर ऐसा होता है तो तय है कि साहसिक पर्यटन के मानचित्र में नए डेस्टिनेशन स्थान बनाएंगे. इससे देश विदेश से आने वाले पर्वतारोहियों को एक नई डेस्टिनेशन मिलेगी और अनदेखे हिस्से पर अपना मुकाम स्‍थापित किया जा सकेगा.

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर