लाइव टीवी

कोरोना वायरस मिटाने को लेकर फैलने लगा अंधविश्वास... पुलिस ने दी अफ़वाह फैलाने पर कार्रवाई की चेतावनी
Almora News in Hindi

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: March 31, 2020, 12:35 PM IST
कोरोना वायरस मिटाने को लेकर फैलने लगा अंधविश्वास... पुलिस ने दी अफ़वाह फैलाने पर कार्रवाई की चेतावनी
पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में फैली अफ़वाह के बाद लोग कोरोना को रोकने के लिए टोटका करने लगे.

लोगों के अपने घरों की दहलीज़ खोदने के वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे.

  • Share this:
पिथौरागढ़. यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन बीमारियों को लेकर अंधविश्वास आज भी फैल रहे हैं. अब कोरोना को लेकर उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा ज़िले में दो दिन पहले एक अफ़वाह तेज़ी से फैली और उसके बाद लोग अपने घरों की दहलीज़ खोदने लगे. इसके वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल भी होने लगे और आखिर दोनों ज़िलों के पुलिस-प्रशासन ने इस मामले में दखल दिया और अफ़वाह फैलाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी.

नेपाल से आई अफ़वाह 

दरअसल अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में रविवार को यह अफ़वाह तेज़ी से फैली कि घर की दहलीज़ खोदने पर एक काला पत्थर निकल रहा है. इसे माथे पर लगाने से कोरोना का संक्रमण नहीं होगा. अफ़वाह फैलने के बाद कई लोग अपने घर की दहलीज़ खोदने  लगे. बीते कुछ दिनों से नेपाल में भी ये अंधविश्वास फैला हुआ है और शायद यह अफ़वाह वहीं से सीमा पार कर भारत में पहुंच गई.



इस अफवाह से जुड़े वीडियो सोशियल मीडिया में जमकर वायरल हो रहे हैं. वीडियो में एक युवक ये दावा करता  हुआ दिख रहा है कि खुदाई से निकले काले पत्थर को टीके की तरह अगर माथे पर लगाया जाए तो कोरोना  संक्रमण कभी नहीं होगा.



चेतावनी

इस भ्रामक वीडियो को लेकर पुलिस अलर्ट हो गई और पिथौरागढ़ की एसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने कहा कि अभी तक COVID-19 से संक्रमण को रोकने की कोई दवाई नहीं बनी है. काले पत्थर से इसे रोकने की बात में तो वैज्ञानिक आधार कतई नहीं है. उन्होंने कहा कि इस अंधविश्वास पर आधारित अफ़वाह को जो भी फैलाएगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अल्मोड़ा प्रशासन भी इस अफ़वाह के फैलने पर सतर्क हो गया. डीएम अल्मोड़ा नितिन भदौरिया ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. भदौरिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अगर कोई भी सही उपाय तो प्रशासन उसकी जानकारी आम लोगों को देगा. लोगों को इस तरह की अफवाह फैलाने से बचना चाहिए जिसका कोई आधार नहीं है.

ये भी देखें: 

खुद न उठाओ खतरा, 'देहरादून हैप्पी मील्स' से करो संपर्क... ज़रूरतमंद तक पहुंचेगी मदद

COVID-19: लाकर ही मानेंगे स्टेज़ 3! सोशल डिस्टेंसिंग का अब भी नहीं हो रहा पूरी तरह पालन 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अल्मोड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 12:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading