चीन और नेपाल से सटा पिथौरागढ़ NH पांच दिन बाद हुआ बहाल, लोगों ने ली राहत की सांस
Pithoragarh News in Hindi

चीन और नेपाल से सटा पिथौरागढ़ NH पांच दिन बाद हुआ बहाल, लोगों ने ली राहत की सांस
पिथौरागढ़ नेशनल हाईवे लैंडस्लाइड के चलते पांच दिनों से बंद था.

बीते 18 मार्च से भारी भूस्खलन के कारण बंद हुआ पिथौरागढ़-घाट एनएच 5 वें दिन खुल गया. हालांकि एनएच का प्रभावित हिस्सा अभी भी खतरनाक बना हुआ.

  • Share this:
पिथौरागढ़. चीन (China) और नेपाल (Nepal)  से सटे बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट पिथौरागढ़ को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे (Pithoragarh National Highway) आखिरकार 5 वें दिन खुल गया. बीती 18 तारीख को दिल्ली बैंड और मीना बाजार के पास भारी भूस्खलन (Landslide) होने के चलते से हाईवे बंद हो गया था. हाईवे बंद होने से जहां सैकड़ों वाहन दोनों तरफ फंस गए थे. वहीं जिले में आवश्यक वस्तुओं का भी संकट खड़ा हो गया था. बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट को जोड़ने वाले इस हाइवे में इन दिनों आॅलवेदर रोड का काम चल चल रहा है, जिसके चलते आये दिन ये हाईवे बंद हो रहा है.

लोगों को 80 किलोमीटर ज्यादा सफर कर पड़ रहा था

हाईवे बंद होने के कारण यहां के लोग 80 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर सेराघाट मार्ग से तय कर शेष दुनिया से जुड़ रहे थे. यही नहीं लंबा सफर तय करने के कारण लोगों को जेब भी ज्यादा ढीली करनी पड़ रही थी, जबकि रोजमर्रा की चीजें भी महंगी हो गई थीं.



लोगों को हो रही थी ये दिक्कतें



हाइवे बंद होने के कारण रसोई गैस सिलेंडर की भी किल्लत पैदा हो गई थी. इसके साथ ही जिले के अधिकांश पेट्रोल पंप भी खाली हो गए थे. खासी मशक्कत के बाद हाईवे खुल तो गया है, लेकिन दिल्ली बैंड के पास सड़क की स्थिति अभी भी खतरनाक बनी हुई है.

दिल्ली बैंड पर आये दिन हो रहा है भूस्खलन

ये आशंका जताई जा रही है कि बारिश होने पर दिल्ली बैंड में फिर भूस्खलन हो सकता है. बीते 6 महीनों से दिल्ली बैंड पर आए दिन हो रहे भूस्खलन के कारण एनएचएआई के अधिकारी खासे परेशान हैं. एनएचएआई की तमाम इंजियरिंग दिल्ली बैंड के आगे बेकार साबित हो रही है.

एनएचएआई के सहायक इंजीनियर पीएल चौधरी का कहना है कि दिल्ली बैंड काफी संवेदनशील है. इसके चलते इसे स्टेबल करने में दिक्कत आ रही है. एडीएम आरडी पालीवाल ने न्यूज़ 18 को बताया कि कार्यदायी एनएचएआई को अभी भी दिल्ली बैंड और मीना बाजार में तैनात किया गया है, ताकि अगर फिर से भूस्खलन होने पर लोगों को तत्काल राहत दी जा सके.

(पिथौरागढ़ से विजय उप्रेती की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: न कोरोना का डर, न प्रशासन के डंडे की फिकर... धड़ल्ले से बिक रहे मुर्गे-मछली

COVID-19... खटीमा अस्पताल में बिना मास्क, बिना दूरी बनाए पहुंच रहे हैं लोग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading