पिथौरागढ़: नेपाल ने खोला इंटरनेशनल पुल, जल्द ही भारत भी इस बारे में लेगा कोई फैसला

डीएम पिथौरागढ़ विजय जोगदांडे ने बताया कि नेपाल की ओर से इंटरनेशनल बॉर्डर को खोले जाने की सूचना उन्हें दी गई है.

डीएम पिथौरागढ़ विजय जोगदांडे ने बताया कि नेपाल की ओर से इंटरनेशनल बॉर्डर को खोले जाने की सूचना उन्हें दी गई है.

नेपाल सरकार (Nepal Government ) की बॉर्डर खोलने की पहल के बाद उम्मीद जगी है कि जल्द ही भारत भी इस बारे में कोई फैसला लेगा. उत्तराखंड में भारत और नेपाल की बीच आवाजाही के 8 रास्ते हैं.

  • Share this:

पिथौरागढ़. नेपाल ने भारत को जोड़ने वाले इंटरनेशनल रास्तों को अपनी ओर से खोल (Open) दिया है. उत्तराखंड (Uttarakhand)  में भारत की 275 किलोमीटर की सीमा नेपाल (Nepal Border) से लगी है. इन इलाकों में दोनों मुल्कों के बीच रोटी-बेटी के रिश्ते सदियों से कायम हैं. यही नहीं व्यापार भी दोनों मुल्कों का एक-दूसरे पर निर्भर है. बीते साल मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद दोनों मुल्कों के बीच आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई थी. नेपाल सरकार की बॉर्डर खोलने की पहल के बाद उम्मीद जगी है कि जल्द ही भारत भी इस बारे में कोई फैसला लेगा. उत्तराखंड में भारत और नेपाल की बीच आवाजाही के 8 रास्ते हैं, जिनमें 6  पिथौरागढ़ में जबकि 2 रास्ते चम्पावत में हैं. इस बॉर्डर में दोनों मुल्कों की कई व्यापारिक मंडियां भी हैं, जो लॉकडाउन लगने के बाद पूरी तरह बंद हैं

शुरूआत के बतौर भी देखा जा रहा है

डीएम पिथौरागढ़ विजय जोगदांडे ने बताया कि नेपाल की ओर से इंटरनेशनल बॉर्डर को खोले जाने की सूचना उन्हें दी गई है. लेकिन भारत की ओर से तभी पुल खोले जाएंगे, जब शासन स्तर से कोई फैसला होगा. नेपाल के इस कदम को दोनों मुल्कों के बीच रिश्तों की बेहतर शुरूआत के बतौर भी देखा जा रहा है.

Youtube Video

भारत-नेपाल के बीच पुराने रिश्ते फिर से बहाल हो सकते हैं

बीते साल चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपुलेख रोड के उद्घाटन के बाद नेपाल ने पूरी तरह भारत विरोधी रूख अख्तियार कर लिया था. हालात तो यहां तक जा पहुंचे कि नेपाल की ओली सरकार ने बदले राजनीतिक नक्शे में भारत के 3 गांवों को अपना दर्शा दिया था. बदले राजनीतिक समीकरणों के बाद नेपाली पीएम केपी ओली का रूख भी भारत को लेकर बदला नजर आ रहा है, जिससे ये उम्मीद भी जगी है कि भारत-नेपाल के बीच पुराने रिश्ते फिर से बहाल हो सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज