Home /News /uttarakhand /

pregnant women delivery cases in 108 ambulance pithoragarh localuk

पिथौरागढ़ में किस्मत भरोसे गर्भवती महिलाओं का प्रसव, 2 महीने में 11 माओं की एंबुलेंस में डिलीवरी

X

पिथौरागढ़ जनपद में पिछले दो महीने में 11 गर्भवती महिलाओं का प्रसव आपातकालीन सेवा 108 में हुआ है.

    रिपोर्ट- हिमांशु जोशी, पिथौरागढ़

    सीमांत जिले पिथौरागढ़ (Health Services in Pithoragarh) में स्वास्थ्य सेवाएं अभी भी पटरी पर नहीं लौट सकी हैं. जिले के दूरस्थ इलाकों में किसी गंभीर बीमारी का इलाज किस्मत के भरोसे है, क्योंकि राज्य गठन के बाद से ही पिथौरागढ़ के ज्यादातर ग्रामीण इलाके स्वास्थ्य सेवा से पूरी तरह वंचित हैं, जिन्हें अपना इलाज कराने जिला मुख्यालय तक पहुंचना पड़ता है और कई मामलों में जिला अस्पताल में भी इलाज नहीं मिल पाने से मरीज को बड़े शहरों में रेफर कर दिया जाता है. जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली की मार सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं पर पड़ती है. सीमांत के कई इलाके ऐसे हैं, जहां अभी तक रोड नहीं है, जिससे गर्भवती महिला को डोली में नजदीकी अस्पताल में ले जाया जाता है लेकिन प्रसव की उचित व्यवस्था न होने के कारण इन सीएचसी सेंटरों से गर्भवती महिलाओं को मुख्यालय रेफर कर दिया जाता है, कई मामलों में प्रसव एंबुलेंस में ही सुरक्षित हुआ है.

    पिथौरागढ़ जनपद में पिछले दो महीने में 11 गर्भवती महिलाओं का प्रसव आपातकालीन सेवा 108 में हुआ है. इनमें से अधिकांश ऐसे केस हैं, जिनका प्रसव कराने से सीएचसी सेंटरों ने हाथ खड़े कर दिए और गर्भवती महिलाओं को 108 द्वारा जिला मुख्यालय रेफर कर दिया गया था. मुख्यालय से अधिक दूरी के चलते कई मामलों में रास्ते में ही 108 एंबुलेंस में तैनात रहने वाले कर्मियों ने सुरक्षित प्रसव किया है, जिससे 108 सेवा पहाड़ की महिलाओं के लिए वरदान बनी है तो वहीं सीएचसी सेंटर बदहाली का रोना रो रहे हैं.

    जिला अस्पताल के जिम्मे 5.5 लाख की आबादी

    पिथौरागढ़ के लोग कई वर्षों से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की मांग करते आए हैं. 5.5 लाख से ऊपर की आबादी वाले जिले में एकमात्र विकल्प है यहां का जिला अस्पताल, जहां पर इलाज के लिए लोग पिथौरागढ़ के दूरस्थ इलाकों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल से भी पहुंचते हैं. राज्य सरकार को सीमांत जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने की ओर ध्यान देने की सख्त जरूरत है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर