ऑपरेशन डेयरडेविल: 7 पर्वतारोहियों के शवों को आज लाया जाएगा पिथौरागढ़

प्रशासन के लिए 7 पर्वतारोहियों के शवों को सुरक्षित उनके परिजनों तक पहुंचाना कड़ी चुनौती बन गया है.

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: July 3, 2019, 8:53 AM IST
ऑपरेशन डेयरडेविल: 7 पर्वतारोहियों के शवों को आज लाया जाएगा पिथौरागढ़
ऑपरेशन डेयरडेविल: 7 पर्वतारोहियों के शवों को आज लाया जाएगा पिथौरागढ़
Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: July 3, 2019, 8:53 AM IST
उत्तराखंड में आईटीबीपी के जांबाज पर्वतारोहियों ने भले ही ऑपरेशन डेयरडेविल को सफलता के करीब पहुंचा दिया हो, लेकिन अब प्रशासन के लिए 7 पर्वतारोहियों के शवों को सुरक्षित उनके परिजनों तक पहुंचाना कड़ी चुनौती बन गया है.

शवों को प्रिजर्व करना मुश्किल

आपको बता दें कि बीते 26 मई को नंदा देवी ईस्ट में गए 8 पर्वतारोही हादसे के शिकार हो गए थे, जिसमें से 7 पर्वतारोहियों के शवों को बुधवार यानी 3 जुलाई को पिथौरागढ़ लाया जाएगा. अब तक भले ही पर्वतारोहियों के शव बर्फ में होने के कारण सुरक्षित रहे हों, लेकिन निचले क्षेत्र में पहुंचने के बाद इन शवों को प्रिजर्व करना खासा मुश्किल होगा.

कार्रवाई में लग सकता है वक्त

फिलहाल, मिले 7 शवों को नंदा देवी बेस कैंप वन से हेलीकॉप्टर की मदद से नैनी-सैनी एयरपोर्ट पहुंचना है. यहां पोस्टमार्टम और पंचनामे की कार्रवाई की जाएगी. इस कार्रवाई में खासा वक्त लग सकता है. इस दौरान पिथौरागढ़ में शवों को प्रिजर्व करने की कोई सुविधा नहीं है.

शवों को सुरक्षित रखना मुश्किल

वहीं कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद शवों को हल्द्वानी के सुशीला तिवारी हॉस्पिटल पहुंचाया जाएगा. यहां शवों के पहुंचने में भी अच्छा खासा वक्त लग जाएगा. ऐसे में 19 हजार फीट की ऊंचाई में महीने से अधिक रहे शव कैसे गर्मी के इस सीजन में सुरक्षित रह पाएंगे कहना जरा मुश्किल है.
Loading...

कठिन चोटियों में से एक नंदा देवी

गौरतलब हो कि सेंट्रल हिमालय में नंदा देवी बहुत कठिन चोटियों में से एक गिनी जाती है. मई आखिरी में एक विदेशी पर्वतारोही दल नंदा देवी चोटी की तरफ बढ़ते हुए ग्लेशियर में खो गया था. वहीं आईटीबीपी ने एक वीडियो जारी कर यह दिखाया भी कि किस तरह उसके जांबाजों ने नंदा देवी जैसे कठिन ग्लेशियर से 7 विदेशी नागरिकों के शवों को लाने के लिए मेहनत की.

ये भी देखें:- PHOTOS: ITBP ने चोटियों से ढूंढे 7 विदेशी नागरिकों के शव

ये भी पढ़ें:- लेबनान में साइकिल चैंपियनशिप में भाग लेंगे उत्तराखंड के रजत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 8:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...