लाइव टीवी

टनकपुर पिथौरागढ़ ऑल वेदर रोड साबित हो रही है प्राकृतिक जल स्रोतों की दुश्मन, कई धारे हुए बंद
Pithoragarh News in Hindi

Vijay Vardhan | News18 Uttarakhand
Updated: February 7, 2020, 12:55 PM IST
टनकपुर पिथौरागढ़ ऑल वेदर रोड साबित हो रही है प्राकृतिक जल स्रोतों की दुश्मन, कई धारे हुए बंद
भारी संख्या में मौजूद जलस्रोतों के कारण डेढ़ सौ किलोमीटर के इस हाईवे में शायद ही कोई यात्री बोतलबंद पानी खरीदता हो.

प्रशासन इन जलस्रोतों को बचाने की योजना बना रहा है, लेकिन इस पर अमल कैसे होगा कोई नहीं जानता.

  • Share this:
पिथौरागढ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ऑलवेदर रोड से भले ही लोगों को काफी राहत मिलेगी लेकिन उत्तराखंड को इसकी भारी कीमत भी चुकानी पड़ रही है. बेतहाशा हो रही कटिंग से पर्यावरण को तो भारी खतरा है ही सड़क चौड़ीकरण में प्राकृतिक जलस्रोतों को भी खासा नुकसान पहुंचने की आशंका पैदा हो गई है.

खतरा 

टनकपुर से पिथौरागढ़ तक 1100 करोड़ की लागत से ऑलवेदर सड़क का काम चल रहा है. करीब ढ़ेड़ सौ किलोमीटर लम्बी सड़क में चौड़ीकरण के लिए भारी कटान भी हो रहा है. इस कटान के चलते प्राकृतिक जलस्रोतों को ख़ासा नुक़सान पहुंच रहा है.

राज्य आंदोलनकारी गोविंद महर कहते हैं कि टनकपुर से पिथौरागढ़ तक दर्जनों ऐसे प्राकृतिक जलस्रोत हैं जो सदियों से लोगों की प्यास बुझा रहे हैं. आज भी सवारियां इन्हीं धारों पर रुक कर अपना गला तर करती हैं लेकिन अब इन पर ख़तरा मंडरा रहा है.

कई धारों की दिशा बदली, कई बंद

भारी संख्या में मौजूद जलस्रोतों के कारण डेढ़ सौ किलोमीटर के इस हाईवे में शायद ही कोई यात्री बोतलबंद पानी खरीदता हो. लेकिन इन धारों पर संकट के बादल छाए हुए हैं. कटिंग के चलते जहां कई धारों की जलधाराओं की दिशा मुड़ गई है तो कई जलस्रोत बंद हो गए हैं. हालांकि प्रशासन इन जलस्रोतों को बचाने की योजना बना रहा है, लेकिन इस पर अमल कैसे होगा कोई नहीं जानता.

कहते हैं विकास के लिए भारी कीमत चुकता करनी पड़ती है. ऑलवेदर रोड निर्माण में भी ये बात सही साबित हो रही है. बावजूद इसके उम्मीद की जानी चाहिए कि सदियों से जो जलस्रोत लोगों की प्यास बुझा रहे हैं, उनको हर कीमत पर बचाया जाए, क्यूंकि आने वाला कल पेयजल संकट की तरफ इशारा कर रहा है.ये भी देखेंः 

टिहरी में ऑल वेदर रोड निर्माण में पहाड़ों का बेतरतीब कटान, हरे पेड़ दबा रही मलबे में

सज़ा हो गया है केदारनाथ हाईवे पर सफ़र, AWR कटिंग की वजह से जगह-जगह घंटों जाम  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पिथौरागढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर