Home /News /uttarakhand /

upsc success story diksha joshi get 19th rank in upsc civil services final result nodark

UPSC Result 2022: उत्तराखंड बीजेपी नेता सुरेश जोशी की बेटी बनी IAS, पढ़ें कैसे दीक्षा ने रचा इतिहास

दीक्षा जोशी यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली पिथौरागढ़ की पहली लड़की है.

दीक्षा जोशी यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली पिथौरागढ़ की पहली लड़की है.

UPSC Civil Services Final Result: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की रहने वाली दीक्षा जोशी ने यूपीएससी परीक्षा में बड़ा मुकाम हासिल किया है. उन्‍होंने अपने तीसरे प्रयास में 19वीं रैंक हासिल की है. वह पिथौरागढ़ जिले से आईएएस बनने वाली पहली लड़की हैं. वहीं, दीक्षा के पिता सुरेश जोशी उत्तराखंड भाजपा में प्रदेश प्रवक्ता की जिम्‍मेदारी संभालते हैं.

अधिक पढ़ें ...

पिथौरागढ़. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की रहने वाली दीक्षा जोशी ने यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Result 2022) में बड़ी सफलता हासिल की है. उन्‍होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर 19वीं रैंक हासिल की है. जबकि यह उनका तीसरा प्रयास था. दीक्षा के पिता सुरेश जोशी उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता हैं. वहीं, दीक्षा ने एमबीबीएस करने के दौरान आईएएस बनने की ठानी थी. बता दें कि यूपीएससी द्वारा सोमवार को घोषित परिणाम के अनुसार कुल 685 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है.

दीक्षा जोशी ने यूपीएससी की परीक्षा में 19वां स्थान हासिल किया है. जबकि उन्‍होंने हाईस्कूल तक की पढ़ाई पिथौरागढ़ से, तो इंटरमीडिएट देहरादून से किया है. वहीं, दीक्षा ने इंटरमीडिएट के बाद एमबीबीएस करने के दौरान देश की सबसे बड़ी परीक्षा को पास करने का टारगेट लिया था. हालांकि शुरुआती 2 कोशिश में उनको सफलता नहीं मिली, लेकिन तीसरे प्रयास में दीक्षा ने ये मुकाम 19वीं रैंक के साथ हासिल किया.

समाज सेवा के लिए बनीं आईएएस 
दीक्षा जोशी ने न्‍यूज़ 18 से कहा,’मेडिकल की पढ़ाई के दौरान ही मुझे महसूस हुआ कि समाज के लिए कुछ करने के लिए बड़ा मुकाम हासिल करना जरूरी है.’ इसी को ध्यान रखते हुए एमबीबीएस करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. दीक्षा के मुताबिक, इस मुकाम तक पहुंचने में उनके साथ माता-पिता का भी बड़ा योगदान है. बॉर्डर जिले पिथौरागढ़ से यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली दीक्षा पहली लड़की हैं.

Diksha Joshi, Diksha Joshi IAS, Diksha Joshi Education, Diksha Joshi Birthplace, Uttarakhand BJP, Pithoragarh News, Who is Diksha Joshi, दीक्षा जोशी, उत्तराखंड बीजेपी, पिथौरागढ़ न्‍यूज़

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने दीक्षा को सोशल मीडिया पर बधाई दी.

माता-पिता ने कही ये बात
दीक्षा जोशी के पिता सुरेश जोशी उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता हैं. उन्‍होंने अपनी बेटी की कामयाबी पर कहा कि उनके परिवार के लिए तो ये बहुत बड़ी कामयाबी तो है ही, इससे जिले और राज्य का गौरव भी बढ़ा है. वहीं, दीक्षा की माता कहने को तो घरेलू महिला हैं, लेकिन पढ़ाई में उन्होनें हर कदम पर बेटी का साथ दिया. बॉर्डर जिले की दीक्षा जोशी ने देश की सर्वोच्च परीक्षा में जो मुकाम हासिल किया है, वह अपने आप में बहुत बड़ी बात है. उम्मीद है कि इससे पहाड़ की बेटियों को भी एक नई दिशा मिलेगी.

UPSC Success Story: चार साल की कड़ी मेहनत, दूसरे प्रयास में सफलता, पढ़ें IAS अफसर श्रुति शर्मा की कहानी

टॉप 10 में महिलाओं का दबदबा
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सीएसई अंतिम परिणाम 2021-22 घोषित कर दिया है. यूपीएससी सीएसई परीक्षा में टॉप चार रैंक हासिल करने वाली महिलाएं हैं. श्रुति शर्मा को पहला स्‍थान मिला है तो दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल का नाम है. इसके बाद गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक, तो ऐश्वर्या वर्मा को चौथी रैंक मिली है. उत्कर्ष द्विवेदी को पांचवीं, यक्ष चौधरी छठी, सम्यक एस जैन को सातवीं, इशिता राठी को आठवीं, प्रीतम कुमार को नौवीं और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है.

रैंक- रोल नंबर- टॉपर्स
1- 0803237- श्रुति शर्मा
2- 0611497- अंकिता अग्रवाल
3- 3524519- गामिनी सिंगला
4- 5401266- ऐश्वर्या वर्मा
5- 0804881- उत्कर्ष द्विवेदी
6- 0834409- यक्ष चौधरी
7- 0886777- सम्यक एस जैन
8- 0801479- इशिता राठी
9- 1118762- प्रीतम कुमार
10- 6301529- हरकीरत सिंह रंधावा

Tags: Pithoragarh news, Upsc result, Uttarakhand BJP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर