होम /न्यूज /उत्तराखंड /स्वच्छ भारत अभियान के लिए सॉफ्टवेयर लॉन्च

स्वच्छ भारत अभियान के लिए सॉफ्टवेयर लॉन्च

राज्यपाल ने किया साफ्टवेयर लॉन्च

राज्यपाल ने किया साफ्टवेयर लॉन्च

स्वच्छ भारत अभियान के तहत देहरादून शहर में स्वच्छता के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग ने सैटेलाइट बेस्ड सॉफ्टव ...अधिक पढ़ें

    स्वच्छ भारत अभियान के तहत देहरादून शहर में स्वच्छता के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग ने सैटेलाइट बेस्ड सॉफ्टवेयर लॉन्च किया गया है. राज्यपाल केके पाल ने राजभवन में सॉफ्टवेयर का लोकार्पण किया. इसका इस्तेमाल करने के लिए नगर निगम प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएगा.

    शहर में कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए नगर निगम देहरादून को एक सुव्यवस्थित प्रणाली और समाधान उपलब्ध कराया जा रहा है. इसमें आम लोगों को शिरकती करनी होगी. इसमें कूड़े-कचरे के स्थानों को चिहिन्त कर उसके निस्तारण के लिए त्रिस्तरीय तकनीक प्रणाली विकसित की गई है, जिसमें समय व धन दोनों की बचत भी है.

    इस सॉफ्टवेयर में स्वच्छ भारत डिजिटल इंडिया और स्मार्ट सिटी जैसे तीनों महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शामिल किए गए हैं. स्वच्छ भारत के लिए डिजिटल इंडिया के तहत सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. शहर में स्वच्छता होगी तो निश्चित ही वह स्मार्ट सिटी भी बनेगा. सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए राज्यपाल केके पाल ने भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान देहरादून (इसरो) के अधिकारियों की सराहना करते हुए बधाई दी है.

    Tags: Dehradun news, Pithoragarh news, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें