Home /News /uttarakhand /

pre monsoon rain big challenge in chardham yatra weather alert landslide zone to devotees nodelsp

उत्तराखंड में प्री मॉनसून की दस्तक: चारधाम यात्रा में बारिश बनेगी बड़ी चुनौती, जानें क्या है मौसम का अलर्ट

उत्तराखंड में प्री मानसून बारिश दस्तक देने लगी है. जून में यहां मॉनसून भी पहुंच जाएगा.

उत्तराखंड में प्री मानसून बारिश दस्तक देने लगी है. जून में यहां मॉनसून भी पहुंच जाएगा.

Chardham Yatra Weather Alert: उत्तराखंड में प्री मॉनसून बारिश दस्तक देने लगी है. जून में यहां मॉनसून भी पहुंच जाएगा. चारधाम यात्रा के बीच मॉनसून की एंट्री सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. मॉनसून काल में उत्तराखंड का पिछला अनुभव काफी कड़वा रहा है. जियोलॉजिस्ट डॉ.एसपी सती कहते हैं कि सरकार को अभी से वॉर फुट पर मॉनसून से निपटने की तैयारी शुरू करनी चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में प्री मॉनसून बारिश दस्तक देने लगी है. जून में यहां मॉनसून भी पहुंच जाएगा. चारधाम यात्रा के बीच मॉनसून की एंट्री सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. प्रशासन इसको लेकर अभी से सतर्क हो गया है और मौसम विज्ञानियों से सीधे संपर्क में है ताकि मौसम को लेकर वह पूरी तरह से अपडेट रहे.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है. जिस तरह से इस यात्रा में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ रही है, उससे यात्रा के पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है. अभी तक 13 दिनों की यात्रा में 6 लाख से अधिक श्रद्धालु चारोंधामों की यात्रा कर चुके हैं. भीड़ का दबाव लगातार बढ़ रहा है और इससे व्यवस्थाएं खासी प्रभावित हो रही हैं.

27 मई को केरल में मॉनसून की दस्तक
भीड़ इतनी है कि यात्रा की मौजूदा व्यवस्थाएं भी कम पड़ रही हैं. ऐसे में मॉनसून की जल्द एंट्री की संभावना सरकार की चिंता बढ़ा सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के अनुसार 27 मई तक मॉनसून केरल में एंट्री कर जाएगा. मॉनसून काल का उत्तराखंड का पिछला अनुभव काफी कड़वा रहा है. जियोलॉजिस्ट डॉ.एसपी सती कहते हैं कि सरकार को अभी से वॉर फुट पर मॉनसून से निपटने की तैयारी शुरू करनी चाहिए.

जून में यहां होती है सर्वाधिक बारिश
जून में मॉनसून की एंट्री होते ही सबसे अधिक बारिश देखने को मिलती है. बीते सीजन में पूरे प्रदेश में अकेले जून में सामान्य से 48 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई थी. चमोली जैसे यात्रा पड़ाव वाले जिले में सामान्य से कहीं अधिक 283 फीसदी बारिश हुई थी.

बरसात का अलर्ट, 7 लैंडस्लाइड जोन चिन्हित
प्रदेश के पर्यटन एवं पीडब्लूडी मंत्री सतपाल महाराज कहते हैं कि सरकार मॉनसून कॉल को लेकर अलर्ट है. चारों धामों को जाने वाली सड़कों पर 37 लैंडस्लाइड जोन चिन्हित किए गए हैं. यात्रा और बरसात के दौरान इन प्वाइंटस पर विशेष तौर पर मशीनें और स्टॉफ तैनात किया जाएगा. इनमें कौड़ियाला, तोताघाटी, सिरोबगड़, लामबगड़, बांसवाड़ा, धरासू बैंड, ओजरी, हनुमानचट्टी, डामटा, चामी में विशेष अलर्ट रहेगा.

सरकार के लिए होगी बड़ी चुनौती
मॉनसून सीजन के चार महीने जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर पहाड़ पर हमेशा भारी साबित होते रहे हैं, लेकिन, इस बार चुनौती कुछ ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तराखंड में उमड़ रहे लाखों श्रदालुओं और पर्यटकों की जिम्मेदारी भी सरकार के कंधों पर होगी.

Tags: Chardham Yatra, Dehradun news, Uttarakhand news, Uttarakhand Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर