Home /News /uttarakhand /

Diwali 2021: सज गए ऋषिकेश के बाजार, इस बार स्वदेशी सामान और ग्रीन पटाखों की धूम

Diwali 2021: सज गए ऋषिकेश के बाजार, इस बार स्वदेशी सामान और ग्रीन पटाखों की धूम

पटाखों

पटाखों की बिक्री शुरू हो गई है.

इस दीवाली ज्यादातर इस तरह के पटाखे आए हैं, जिससे प्रदूषण कम हो. 

    त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. दीपावली (Deepawali 2021) और धनतेरस को लेकर ऋषिकेश के बाजारों में भी धीरे-धीरे रौनक बढ़ रही है. लोगों ने त्योहारों की खरीदारी के लिए बाजारों का रुख करना शुरू कर दिया है. जिसके चलते हाइवे से लेकर बाजारों में पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. वहीं मार्केट में जाम का कारण बन रही गाड़ियों के चालान काटे जा रहे हैं.

    धनतेरस (Dhanteras 2021) के लिए बाजारों में बर्तनों की दुकानें सजने लगी हैं. रोशनी के त्योहार में घरों को सजाने के लिए फूल मालाएं, लड़ियां, रंग-बिरंगे बल्ब आदि दुकानों में सजने लगे हैं. दुकानदार बताते हैं कि इस बार चाइनीज लाइट के मुकाबले भारतीय लाइट की ज्यादा मांग है. उन्होंने कहा कि इस बार बाजार में चीन से माल भी कम आया है.

    वहीं दीवाली को लेकर पटाखा विक्रेताओं ने दुकानों में माल भरना शुरू कर दिया है. त्योहार से करीब एक हफ्ता पहले ही पटाखों की खरीदारी भी शुरू हो गई है. Covid-19 महामारी के कारण पिछले 2 साल से कारोबारियों का व्यापार मंदा पड़ा हुआ था, लेकिन अब व्यापारी आने वाले त्योहार को लेकर काफी उम्मीद जता रहे हैं.

    तीन पीढ़ियों से पटाखों का काम कर रहे सिमरनजीत सिंह बताते हैं कि अभी तक बाजार ठीक तरह से उठ नहीं पाया है, लेकिन इस बार बाजार उठने की उम्मीद है. उन्होंने आगे बताया कि वायु प्रदूषण को देखते हुए इस बार बाजार में ग्रीन पटाखों की धूम रहेगी. इस दीवाली ज्यादातर इस तरह के पटाखे आए हैं, जिससे प्रदूषण कम हो. (ऋषिकेश से मयंक ध्यानी की रिपोर्ट)

    Tags: Rishikesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर