Home /News /uttarakhand /

rishikesh river rafting closed due to monsoon know when you can enjoy adventure sport again

Rishikesh: रिवर राफ्टिंग का लुत्फ लेना है तो अब करें 2 महीने इंतजार, Monsoon की दस्तक के साथ थम गए चप्पू

गंगा के जलस्तर को देखते हुए ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग बंद की गई.

गंगा के जलस्तर को देखते हुए ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग बंद की गई.

अगर आप ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, तो अब दो महीने का इंतजार करना पड़ेगा. ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग य​ह व्यवसाय कैसे फल फूल रहा है और किस तरह लोग ​बगैर सरकारी मदद के इस धंधे को पहचान दे रहे हैं?

ऋषिकेश. उत्तराखंड में मॉनसून की आमद के साथ ही ऋषिकेश की विश्व प्रसिद्ध व्हाइट रिवर राफ्टिंग पर रोक लगा दी गई है. गंगा में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए राफ्टिंग एक्टिविटी 1 जुलाई से 31 अगस्त तक बंद रहेगी. अब 2 महीनों के बाद ही राफ्टिंग के शौकीनों को एक बार फिर इस स्पोर्ट का मौका मिलेगा. इधर, इस राफ्टिंग संचालन बंद होने से करीब 25 हज़ार परिवारों की आजीविका प्रभावित होने की बात कहकर स्थानीय व्यवसायी मांग कर रहे हैं कि सरकार इस व्यवसाय को प्रोत्साहन दे.

ऋषिकेश में गंगा नदी में होने वाली रिवर राफ्टिंग पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखती है, जिसके चलते इस एडवेंचर खेल के दीवानों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. आलम यह है कि 2022 के इस सीजन में 5 लाख से ज्यादा सैलानी ऋषिकेश में राफ्टिंग का लुत्फ उठा चुके हैं. राफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश भट्ट का कहना है कि लोगों ने इस व्यवसाय को बखूबी खड़ा किया है और अब सरकार को चाहिए कि इन लोगों को सहारा दे.

राफ्टिंग को लेकर बढ़ रहे धंधे से स्थानीय व्यवसायी खुश हैं तो भट्ट बताते हैं कि यहां 25 हज़ार से ज़्यादा परिवार इस व्यवसाय से रोज़ी रोटी कमा रहे हैं. भट्ट के मुताबिक करीब 254 कं​पनियां यहां राफ्टिंग का संचालन कर रही हैं. अगर आप भी रिवर राफ्टिंग के शौकीन है और इस सीज़न में लुत्फ अभी तक नहीं उठा सके हैं, तो थोड़ा इंतजार कीजिए. गंगा का जलस्तर कम होते ही सितंबर में एक बार फिर राफ्टिंग शुरू हो जाएगी.

वीडियो ने किया पर्यटन जगत को शर्मसार
इस सीज़न में कुछ खट्टे अनुभव भी पर्यटकों और राफ्टिंग व्यवसाय से जुड़े लोगों को हुए. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों और लोकल व्यवसायियों के बीच बदसलूकी और मारपीट का एक वीडियो भी अंतिम दिनों में वायरल हुआ, जिसने ऋषिकेश के पर्यटन उद्योग को जवाब देने पर मजबूर भी किया. इस वीडियो में व्यवसायी पर्यटकों को चप्पुओं से ही पीटते हुए नज़र आए.

Tags: Ganga river rafting, Rishikesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर