• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • 'वर्क फ्रॉम होम' की बदली परिभाषा, उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के लोगों ने ऋषिकेश को बनाया अपना घर!

'वर्क फ्रॉम होम' की बदली परिभाषा, उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के लोगों ने ऋषिकेश को बनाया अपना घर!

रिजॉर्ट

रिजॉर्ट और होम स्टे ऑफिस वर्क के लिए लोगों को अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं.

लोग अब काम के लिए पहाड़ियों और नदियों के किनारे बसी जगहों को अपने वर्क स्‍टेशन के तौर पर चुन रहे हैं.

  • Share this:

    कोरोना काल में दफ्तरों में कर्मचारियों की एंट्री बैन हुई तो वर्क फ्रॉम होम का विकल्प सामने आया. कुछ लोगों को यह आसान लगा तो कुछ को मुश्किल. निजी क्षेत्र के कर्मचारियों ने इस आपदा को अवसर में बदला और निकल पड़े एक नई जगह पर वर्क फ्रॉम होम नहीं बल्कि वर्क फ्रॉम माउंटेन के लिए. इस पहल में उनका ध्यान खींचा योगनगरी ऋषिकेश ने.

    ऋषिकेश के अलग-अलग टूरिस्ट स्पॉट पर कई रिजॉर्ट और होम स्टे हैं, जो पेशेवर लोगों को काम करने के लिए सुविधा युक्त जगह के साथ-साथ योग और मेडिटेशन की सहूलियत भी दे रहे हैं.

    लोग अब काम के लिए पहाड़ियों और नदियों के किनारे बसी जगहों को अपने वर्क स्‍टेशन के तौर पर चुन रहे हैं, जहां वो काम के साथ-साथ अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग आदि कर सकें. साथ ही मानसिक तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन भी कर सकें.

    चेन्नई से ऋषिकेश आईं परमेश्वरी बताती हैं कि लॉकडाउन के बाद जब ढील मिलना शुरू हुई तो वह मानसिक तनाव को कम करने के लिए ऋषिकेश आई थीं, लेकिन यहां उन्हें इतनी शांति मिली कि अब उन्होंने यहीं रहकर काम करने का मन बना लिया है.

    कानपुर से ऋषिकेश आईं वंदना बताती हैं कि एक कमरे में बंद होकर काम करने और प्रकृति के बीच रहकर काम करने में काफी फर्क होता है. प्रकृति के नजदीक आकर काम करने से काम की गुणवत्ता भी बेहतर होती है. साथ ही यहां रहकर वो लोग काफी रिलैक्स महसूस करते हैं. यही वजह है कि अब लोग वर्क फ्रॉम माउंटेन की तरफ बढ़ रहे हैं.

    योग गुरु शैंकी ने इस बारे में कहा कि कोविड के बाद से लोगों के भीतर योग के लिए जागरूकता आई है, क्योंकि ऋषिकेश पूरी दुनिया में योग कैपिटल के रूप में जाना जाता है और यह शहर काफी किफायती भी है. यही वजह है कि लोग यहां वर्क फ्रॉम माउंटेन के लिए आ रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज