केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में सुरक्षा होगी चाक-चौबंद, रुद्रप्रयाग पहुंची अतिरिक्त फोर्स

पुलिस अधीक्षक की मांग पर अतिरिक्त फोर्स रुद्रप्रयाग पहुंच गया है और जल्दी ही पूरी फोर्स को विभिन्न पड़ावों और मार्गों पर तैनात कर दिया जाएगा.


Updated: April 17, 2018, 1:52 PM IST
केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में सुरक्षा होगी चाक-चौबंद, रुद्रप्रयाग पहुंची अतिरिक्त फोर्स
रुद्रप्रयाग पहुंची अतिरिक्त सुरक्षा बल की टुकड़ी.

Updated: April 17, 2018, 1:52 PM IST
भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने में अब मात्र ग्यारह दिनों का समय बाकी रह गया है. ऐसे में उत्तराखंड पुलिस ने भी अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है. पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने और यातायात व्यवस्था के सफल संचालन को लेकर मुख्यालय से अतिरिक्त फोर्स की मांग की है. पुलिस अधीक्षक की मांग पर अतिरिक्त फोर्स रुद्रप्रयाग पहुंच गया है और जल्दी ही पूरी फोर्स को विभिन्न पड़ावों और मार्गों पर तैनात कर दिया जाएगा.

तीर्थयात्रियों के साथ अच्छे व्यवहार और सद्भावना को लेकर पुलिस के जवानों को ट्रेनिंह भी दी जा रही हैं. जिससे यात्राकाल के दौरान देश विदेश से आए यात्रियों के बीच में पुलिस की एक बेहतर छवि बन पाए.

अभी तक यात्रा व्यवस्था के सफल संचालन के लिए मुख्यालय से 15 सब इन्सपेक्टर, 50 सिपाई और 1 कम्पनी पीएसी रुद्रप्रयाग पहुंच चुकी है. और शीघ्र ही अन्य अतिरिक्त फोर्स भी रुद्रप्रयाग पहुंच जाएगी.

पूरे यात्रा मार्ग पर पुलिस की हिल पेट्रोलिंग यूनिट की कड़ी नजर रहेगी, तो पैदल मार्गों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. बता दें कि 29 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर बाबा के कपाट खुलने हैं और इससे पहले 25 अप्रैल को बाबा के रक्षपाल भगवान भकुण्ड भैरब की पूजा अर्चना उखीमठ मंदिर में होगी.

26 अप्रैल को बाबा की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली पंचकेदारगदृदी स्थल उखीमठ से केदारपुरी के लिए रवाना होगी और प्रथम पडाव के लिए फाटा पहुंचेगी. दूसरे पडाव  पर 27 अप्रैल को डोली गौरीकुण्ड स्थित गौरामाई मंदिर में रात्रि विश्राम करेगी औक 28 अप्रैल को डोली केदारपुरी पहुंचेगी.

(रिपोर्ट - सुनीत चौधरी)
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर