Home /News /uttarakhand /

char dham yatra becoming nightmare in kedarnath as hotels dharm shalas charging 20 times rates

केदारनाथ: Char Dham यात्रियों से मुनाफाखोरी, 20 गुना रेट वसूल रहे होटल व धर्मशालाएं, मजबूर श्रद्धालु परेशान

केदारनाथ में भारी भीड़ उमड़ने से बढ़ गया मुनाफ़ाखोरी का धंधा.

केदारनाथ में भारी भीड़ उमड़ने से बढ़ गया मुनाफ़ाखोरी का धंधा.

Kedarnath Yatra : उत्तराखंड 'अतिथि देवो भव:' के सिद्धांत का गुणगान करता है, लेकिन कुछ धर्मशालाएं और होटल व्यवसायी खुली लूट कर रहे हैं. प्रदेश और चार धाम यात्रा की छवि खराब हो रही है क्योंकि फोन पर बुकिंग कुछ और की जा रही है और यात्रियों के पहुंचने पर अनाप शनाप रेट मांगे जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चार धाम यात्रा में दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं और सबसे ज्यादा भीड़ केदारनाथ धाम में उमड़ी है. भीड़ को देखते हुए पर्यटन व्यवसायी खुश हैं, लेकिन इस सबके बीच कुछ लोग श्रद्धालुओं का शोषण भी जमकर हो रहा है और उनसे मुंहमांगा किराया वसूला जा रहा है. धाम की क्षमता से कहीं ज़्यादा श्रद्धालुओं को एंट्री दिए जाने से हालात ये हो गए हैं कि यहां के होटलों और धर्मशालाओं में कीमतें बेतहाशा बढ़ाई जा रही हैं. मुनाफ़ाखोरी के चलते अब दूरदराज से आए लोग रात भी आसमान के नीचे गुज़ारने को मजबूर हैं.

केदारनाथ धाम में हर दिन हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. होटल, लॉज और धर्मशालाओं के स्वामी श्रद्धालुओं की मजबूरियों का जमकर फायदा इस तरह उठा रहे हैं कि जिस रूम का एक रात का भाड़ा 500 से 1000 रुपये है, उसके लिए 5000 से 20,000 रुपये तक वसूल किए जा रहे हैं. हरियाणा से परिवार के साथ पहुंचे सुरेश का कहना है कि उनको बड़ी मुश्किल से केदारनाथ धाम में रुकने के लिए एक रूम मिला, जिसका एक रात का भाड़ा उन्हें 10,000 रुपये देना पड़ा.

char dham yatra news, hotel booking in kedarnath, kedarnath hotels, lodging in kedarnath, चार धाम यात्रा, केदारनाथ में होटल, चार धाम होटल बुकिंग, केदारनाथ में होटल बुकिंग, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

केदारनाथ में रुकने ठहरने के​ लिए परेशान हो रहे लोगों ने न्यूज़18 से अपनी तकलीफ़ साझा की.

मुनाफ़ाखोरी के शिकार श्रद्धालुओं के बयान
ऐसे श्रद्धालु कम नहीं, जिन्होंने न्यूज़18 के साथ अपनी तकलीफ़ साझा की. दिल्ली से केदारनाथ अपने 6 दोस्तों के साथ पहुंचे अजय का कहना है कि उन्होंने दिल्ली से निकलने से पहले केदारनाथ में होटल में बात की थी. प्रति व्यक्ति 1000 रुपये में बात तय हुई थी, लेकिन धाम में पहुंचने पर होटल मालिक ने उनसे 15,000 रुपये मांगे! और न देने पर कमरा खाली करने की बात कही.

राजस्थान के अजमेर से अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ धाम में पहुंचे सुरेन्द्र कावरिया का कहना है कि उन्होंने कई होटल तलाशे. एक कमरे के 20,000 रुपये तक मांगे गए लेकिन उनके पास इतनी रकम का इंतज़ाम नहीं है इसलिए वह परिवार के साथ खुले आसमान के नीचे ही रात गुज़ार रहे हैं.

इस मामले में पर्यटन विभाग के निदेशक पूनम चंद से न्यूज़ 18 ने बात की तो उनका कहना है कि सभी होटलों और धर्मशालाओं के लिए रेट लिस्ट जारी की गई है. यदि तय रेट लिस्ट से ज़्यादा कोई मुनाफ़ाखोरी कर रहा है, तो ज़िम्मेदारी अब ज़िला प्रशासन की है क्योंकि धाम में मुनाफ़ाखोरी पर नियंत्रण प्रशासन का अधिकार क्षेत्र है.

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath Dham, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर