लाइव टीवी

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों के लिए खोली गई ये गुफा, जानिए इस ‘मोटिवेशन केव’ से जुड़ी खास बातें

News18 Uttarakhand
Updated: May 16, 2019, 9:05 AM IST
केदारनाथ में तीर्थयात्रियों के लिए खोली गई ये गुफा, जानिए इस ‘मोटिवेशन केव’ से जुड़ी खास बातें
फाइल फोटो

केदारनाथ में पीएम मोदी के के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल ध्यान गुफा इस बार तीर्थयात्रियों के लिए भी खोली गई है.

  • Share this:
उत्तरखंड के केदारनाथ में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल ध्यान गुफा इस बार तीर्थयात्रियों के लिए भी खोली गई है, यह गुफा केदारनाथ मंदिर से लगभग 2 किलोमीटर दूर मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ मौजूद है. पहाड़ी शैली में बनी इस गुफा में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.

बता दें कि करीब डेढ साल पहले 20 अक्तूबर 2017 को केदारनाथ में पुनर्निर्माण के तहत सात सौ करोड़ की पांच परियोजनाओं के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धाम में ध्यान गुफाओं के निर्माण पर जोर दिया था और कहा था कि, बाबा केदार का धाम आध्यात्म का केंद्र है. केदारनाथ ध्यान गुफा में सबसे पहले महाराष्ट्र के जय शाह ने तीन दिन ध्यान किया है. जय शाह ने बीते 9 से 11 मई तक दिन का समय गुफा में गुजारा, जबकि रात्रि प्रवास केदारपुरी में बने कॉटेज में किया. बता दें कि महाराष्ट्र के रहने वाले जय 8 मई को केदारनाथ पहुंचे थे और धाम के कपाट खुलने के बाद गुफा में चले गए थे.

मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12250 फीट है. वहीं गुफा को प्राकृतिक वातावरण में तैयार किया गया है. ध्यान गुफा के लिए आगामी जून माह में नई दिल्ली से 10 दिन के लिए बुकिंग मिल सकती है. वही इस गुफा के संचालन की जिम्मेदारी गढ़वाल मंडल विकास निगम को सौंपी गई है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 16, 2019, 8:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...