केदारनाथ धाम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा जिला प्रशासन

कपाट खुलने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम आ सकते है. ऐसे में जिला प्रशासन कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है.


Updated: April 17, 2018, 12:02 PM IST
केदारनाथ धाम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा जिला प्रशासन
केदारनाथ यात्रा.

Updated: April 17, 2018, 12:02 PM IST
आगामी 29 अप्रैल से शुरू होने वाली ग्यारहवें ज्येर्तिलिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा को इस बार यादगार बनाने के लिए प्रशासन अभी से जुट गया है. इस बार 29 अप्रैल को कपाट खुलते ही केदारधाम और प्रमुख पड़ावों के धार्मिक महत्वों को बताने के लिए हर शाम लेजर शो दिखाया जायेगा. जो 29 अप्रैल से 4 मई तक चलेगा. इसके लिए करीब पांच टन आवश्यक उपकरणों को धाम में पहुंचाने के लिए एमआई 17 हैलीकॉप्टर की मांग वायुसेना से की गई है.

बुधवार को गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुलते ही चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा. आगामी 29 अप्रैल केदारनाथ और 30 अप्रैल को भगवान बद्रीनाथ के कपाट भी इस वर्ष ग्रीष्मकाल में आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ अगले छह माह के लिए खोल दिए जाएंगे.

सूत्रों की मानें तो कपाट खुलने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम आ सकते है. ऐसे में प्रशासन कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है. गुजरात की अक्षय इन्टरनेशनल कम्पनी को लेजर शो के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है.

कम्पनी केदारनाथ की महत्ता, भगवान शिव के अलग-अलग रूपों का पूजा विधान, पाण्डवों द्वारा शिव की खोज या केदारनाथ की स्थापना,आपदा के बाद केदारनाथ में पीएम मोदी द्वारा करवाये जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की जानकारी और स्मार्ट केदारपुरी जैसी कार्ययोजना की पूरी जानकारी इस लेजर शो के माध्यम से हर शाम देश विदेशों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को दिखाया जाएगा.

ये शो शाम 6 से 7 बजे तक चलेगा. जिलाधिकारी का कहना  है कि कम्पनी का करीब 5 टन सामान केदारनाथ भेजा जाना है. जिसके लिए वायुसेने के एमआई 17 विमान की व्यवस्था की जा रही है. एयर फोर्स से इस सम्बन्ध वार्ता की जा रही है.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर