लाइव टीवी

चार फीट तक जमी बर्फ में भी केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य जारी

Asif | News18 Uttarakhand
Updated: January 18, 2019, 9:24 AM IST
चार फीट तक जमी बर्फ में भी केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य जारी
उत्तराखंड मुख्य सचिव उत्पल कुमार

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ को दिव्य और भव्य बनाए जाने के लिए चार फिट की बर्फ में भी मजदूर दिन रात काम में जुटे हुए हैं.

  • Share this:
उत्तराखंड में हो रही लगातार भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण के काम पर भी खासा असर पड़ा है, लेकिन ये कार्य अभी भी जारी है. प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ को दिव्य और भव्य बनाए जाने के लिए चार फिट की बर्फ में भी मजदूर दिन रात काम में जुटे हुए हैं. मामले में मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने बताया कि जिन इलाकों मे ज्यादा बर्फ पड़ने से मुश्किलें आ रही थीं, वहां काम रोक दिया गया है.

उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि केदारनाथ में जो कार्य करीब साढ़े चार फिट बर्फ में करना संभव है, वो कार्य जारी है. इसमें मकानों का जो निर्माण कार्य चल रहा है, वो कार्य यथाविधि चल रहा है. वहीं बाहर बर्फ जमे होने के कारण ठंड काफी ज्यादा बढ़ गई है, जिसमें मशीनें सही तरीके से नहीं चल पा रही हैं. ठंड में डीजल जम जाता है. इस दौरान जो मजदूर कार्य में लगे हैं, उन्हें काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. काम शुरू करने से पहले उन्हें बर्फ हटानी पड़ती है, जिसमें वे परेशान हो जाते हैं. ऐसा हर दिन करना पड़ता है. फिर भी सब बड़ी ही बहादुरी के साथ काम में लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें:- चैत्र के बजाय माघ में ही खिले बुरांश के फूल, जलवायु परिवर्तन बना कारण

ये भी पढ़ें:- केदारनाथ में शुरू हुआ शंकराचार्य समाधि का पुनर्निर्माण कार्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2019, 9:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...