लाइव टीवी

रुद्रप्रयाग में ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट का विरोध, सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ाधारी मांग रहे मुआवज़ा

Shelendra Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: December 17, 2018, 5:42 PM IST
रुद्रप्रयाग में ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट का विरोध, सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ाधारी मांग रहे मुआवज़ा
चारों धामों को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड यानी चारधाम परियोजना को आने वाले समय में पहाड़ की लाइफ़ लाइन माना जा रहा है.

दिक्कत उन लोगों के सामने खड़ी हो गई है जो पीढ़ियों से सरकारी भूमि पर कब्ज़ा कर दुकानें चला रहे थे. ये लोग मुआवज़े की श्रेणी में भी नहीं हैं लेेकिन पुनर्वास की मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
चारों धामों को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड यानि चार धाम परियोजना को आने वाले समय में पहाड़ की लाइफ़ लाइन माना जा रहा है, लेकिन ऑल वेदर रोड के निर्माण को लेकर कई बड़ी लापरवाहियां सामने आ रही हैं. इसकी वजह से आम लोग ही नहीं प्रशासन के अधिकारी भी कार्यदायी संस्थाओं के लापरवाही भरे कामों में सवाल उठा रहे हैं.

बीते कुछ सालों में प्रदेश में सड़कों को दुरुस्त करने की दिशा में काम शुरू हुआ है और इनमें सबसे अहम चार धाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड परियोजना है. केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से प्रदेश को भी खासी उम्मीदें हैं. कहा जा रहा है कि अगले साल तक यह परियोजना मूर्त रूप ले लेगी.  लेकिन ऑल वेदर रोड में प्रभावितों के मुआवजे और पुनर्वास को लेकर रुद्रप्रयाग में आन्दोलन शुरू हो गया है.

दरअसल दिक्कत उन लोगों के सामने खड़ी हो गई है जो पीढ़ियों से सरकारी भूमि पर कब्ज़ा कर दुकानें चला रहे थे. चारधाम परियोजना में ज़मीन आने के बाद उनकी रोज़ी-रोटी का आधार छिन गया है . यह लोग मुआवज़े की श्रेणी में भी नहीं हैं, इसलिए पुनर्वास की मांग कर रहे हैं.

रुद्रप्रयाग में 160 किमी की रुद्रप्रयाग-माणा गांव और 76 किमी की रुद्रप्रयाग गौरीकुंड ऑल वेदर रोड का कार्य चल रहा है. इसकी वजह से एक दिक्कत और हो रही है, वह यह कि परियोजना में काम करने वाले हज़ारों श्रमिक खुले में शौच कर रहे हैं और शौचमुक्त ज़िला घोषित रुद्रप्रयाग में गंदगी फैला रहे हैं. रुद्रप्रयाग ज़िला प्रशासन ने ऑल वेदर रोड की कार्यदाई संस्थाओं को श्रमिकों के लिए शौचालय बनाने तक कार्य बन्द करने के निर्देश दिए हैं.

आने वाले अप्रैल-मई महीने में उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार चार धाम यात्रा शुरू होनी है. रुद्रप्रयाग के व्यापारी आशंका जता रहे हैं कि ऑल वेदर रोड की सुस्त गति और बदहाल सड़क इसमें परेशानियां न खड़ी कर दे.

VIDEO : नेशनल हाईवे बंद है क्योंकि ऑल वेदर रोड बन रही है...

VIDEO: ऑल वेदर रोड के खिलाफ हुए ग्रामीण, मुआवजे पर अटका काम
Loading...

ऑल वेदर रोड के लिए केंद्र ने उत्तराखंड को दिए 3 हजार करोड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2018, 5:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...