VIDEO: कल खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, आज शाम पहुंचेगी पंचमुखी डोली

बाबा केदारनाथ के कपाट नौ जून से खुल जाएंगे. सोमवार को ओंकारेश्वर मंदिर से चली पंचमुखी डोली बुधवार की शाम केदारनाथ पहुंच जाएगी. उसके पहले ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

  • Share this:
देश के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में शुमार बाबा केदारनाथ के कपाट 9 मई को खुल जाएंगे. गुरुवार की सुबह 5.35 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खुलने हैं. उसके पहले बाबा केदार की पंचमुखी डोली अपने शीलकालीन पूजा स्थल ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ के लिए निकल पड़ी है. पंचमुखी डोली 2500 साल पुरानी परम्परागत पड़ावों से होकर बुधवार की शाम केदारनाथ पहुंच जाएगी.

ज्योतिर्लिंग बाबा केदार का चल विग्रह पंचमुखी उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार के लिए सोमवार को ही रवाना हो गई है. डोली के साथ ही बाबा केदार के कपाट खुलने की प्रक्रिया की भी शुरुआत हो गई है. ये परम्परा 2500 सालों से निभाई जा रही है. इसी परम्परा के तहत श्रद्धालु बाबा की डोली लेकर  केदारनाथ के लिए निकल पड़े हैं. तीन दिनों की इस यात्रा में श्रद्धालुओं का हुजुम उमड़ पड़ा है, बाबा की डोली के साथ श्रद्धालु सेना की बैंड की धुनों पर नाचते गाते आगे बढ़ रहे हैं.

सदियों से चली आ रही बाबा केदारनाथ की इस डोली यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं को इन्तजार रहता है. श्रद्धालुओं में उत्साह भी है यही कारण है कि सैकड़ों श्रद्धालु बाबा केदार के भक्त बीते कई वर्षो से लगातार केदार की डोली यात्रा में शामिल होने के लिए यहां पहुंचते हैं. आज शाम बाबा केदार की पंचमुखी डोली यात्रा केदारनाथ पहुंच जाएगी.



ये भी पढ़ें-
केदारनाथ धाम को नया रंग रूप देने के बाद फिर से लौटी रौनक

VIDEO: शानदार, अद्भुत, अविश्वसनीय... पहले ऐसे न देखा होगा केदारनाथ कभी

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज