Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand News : क्विंटलों फूलों से सजे केदारनाथ-बद्रीनाथ, जानिए PM मोदी के दौरे की तैयारियां और शेड्यूल

Uttarakhand News : क्विंटलों फूलों से सजे केदारनाथ-बद्रीनाथ, जानिए PM मोदी के दौरे की तैयारियां और शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ दौरे पर होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ दौरे पर होंगे.

सर्दियों का मौसम, दीवाली का त्योहार और चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) संपन्न होने के करीब... चारों धामों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने के लिए ये तमाम कारण काफी हैं. बद्रीनाथ (Badrinath Dham) में तो क्विंटलों फूलों की सजावट आधे दिन में कर दी गई. केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यक्रम का एक अतिरिक्त कारण है. मोदी के दौरे को अभूतपूर्व बनाने के लिए यहां BJP अयोध्या के स्तर पर दीपावली (Diwali in Kedarnath) मनाने के मूड में है. राजनीति अपनी जगह, लेकिन मोदी के दौरे से केदारनाथ में भारी उत्साह है. जानिए कार्यक्रम का पूरा ब्योरा.

अधिक पढ़ें ...

    रुद्रप्रयाग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी केदारनाथ दौरे को लेकर उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. दीवाली का उत्सव होने और 6 नवंबर को यात्रा संपन्न हो जाने के कारण भी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है, तो धाम में तैयारियां भी ज़ोरों पर हैं. एक तरफ मोदी के दौरे को लेकर बीजेपी तैयारियां कर रही है, तो दूसरी तरफ बाबा केदार के धाम को बेशुमार फूलों से सजाया गया है. रात की जगमग रोशनी में यह सजावट देखते ही बन रही है. बर्फबारी के बाद यहां मौसम सुहावना हो चुका है और श्रद्धालु यहां की साज सज्जा से आकर्षित हो रहे हैं. धनतेरस के मौके पर बद्रीनाथ धाम में भी क्विंटलों फूलों से सजावट की गई.

    ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम
    शुक्रवार को सुबह 8 बजे बाबा केदार धाम पहुंचकर मोदी प्रार्थना करेंगे.
    सुबह 8:35 बजे मोदी आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का उद्घाटन करेंगे और फिर पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण.
    इसके बाद 9:40 बजे केदारनाथ में अनेक विकास परियोजनाओं के लिए शिलान्यास करेंगे.

    char dham diwali, modi in kedarnath, kedarnath, aaj ki taza khabar, आज की ताजा खबर, UK news, UK news live today, UK news india, उत्तराखंड ताजा समाचार, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news

    साज सजावट के बाद केदारनाथ धाम पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है.

    केदारनाथ दौरे पर उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र मोदी एक विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे. मंदाकिनी आस्थापथ, संगम घाट, फर्स्ट एड और पर्यटन केंद्र, अस्पताल और पुलिस थाने, कमांड व कंट्रोल सेंटर, रेन शेल्टर, प्रशासनिक कार्यालय और सरस्वती नागरिक सुविधा भवन जैसे 180 करोड़ रुपये के कई निर्माण कार्यों के लिए मोदी शिलान्यास भी करेंगे.

    केदारनाथ धाम में सजावट और दीवाली
    5 नवम्बर को केदारनाथ में पीएम नरेन्द्र मोदी का दौरा व 6 नवम्बर को बाबा केदार के कपाट शीतकाल के लिए बन्द होने को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. ऐसे में, देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारियों द्वारा बाबा केदारनाथ में मंदिर को भव्य रूप से फूलों से सजाया गया है. फूलों से सजे बाबा का मंदिर रात में बेहद सुन्दर नजर आ रहा है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी रुद्रप्रयाग में पीएम नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी कर रही है. भाजपा इस बार केदारनाथ धाम में ही भव्य दीपावली मनाने के मूड में है. प्रदेश भर से भाजपा कार्यकर्ता 4 नवंबर को यहां पहुंचकर दीये जलाने वाले हैं.

    char dham diwali, modi in kedarnath, kedarnath, aaj ki taza khabar, आज की ताजा खबर, UK news, UK news live today, UK news india, उत्तराखंड ताजा समाचार, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news

    बद्रीनाथ धाम को दीवाली से पहले सजाया जा रहा है.

    केदारनाथ से कांग्रेस के विधायक मनोज रावत ने भी प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर उत्साहित दिखे. रावत ने कहा कि वह अपने को इस मामले में सौभाग्यशाली मानते हैं कि पीएम अब तक तीन बार केदारनाथ धाम आ चुके हैं. रावत ने मोदी के दौरे को लेकर कहा कि उन्हें पीएम के केदारनाथ दौरे से बहुत आशाएं हैं कि क्षेत्र ही नही बल्कि पूरे प्रदेश को सौगातें मिलेंगी. अब आपको बताते हैं कि बद्रीनाथ को कितने फूलों से सजाया गया है.

    10 क्विंटल फूलों से ऐसे सजा बद्रीनाथ
    धनतेरस के पावन पर्व पर भगवान बद्री विशाल के मंदिर को दीपावली के लिए 10 क्विंटल फूलों से सजा दिया गया. दीपावली के दिन बद्रीनाथ धाम में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है इसलिए भगवान बद्री विशाल के मंदिर को दीपावली के पावन पर्व पर रंग बिरंगे फूलों से सजा कर रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाती हैं. मंगलवार सुबह से ही मंदिर को सजाने का काम देवस्थानम बोर्ड ने कर दिया. देर शाम तक भव्य सजावट हो गई. अयोध्या की तर्ज पर भगवान बद्री विशाल के मंदिर में भी दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है. इस दौरान बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालु घी के दीए भी जलाते हैं.

    Tags: Badrinath, Char Dham Yatra, Kedarnath Dham, PM Narendra Modi News, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर