लाइव टीवी

जिसे कांग्रेस ने रोका उसे बाबा केदारनाथ ने किया पूरा
Rudraprayag News in Hindi

Manish Kumar | News18India
Updated: October 20, 2017, 12:24 PM IST
जिसे कांग्रेस ने रोका उसे बाबा केदारनाथ ने किया पूरा
फ़ाइल फ़ोटोः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

  • News18India
  • Last Updated: October 20, 2017, 12:24 PM IST
  • Share this:
छह महीने में दूसरी बार केदारनाथ दर्शन करने आए पीएम मोदी ने बिना नाम लिए केन्द्र में रही मनमोहन सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने केदारनाथ दर्शन के बाद लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस काम को केदारनाथ में आयी आपदा के बाद कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने रोक दिया था उसे बाबा केदारनाथ ने पूरा कर दिया है.

मोदी ने कहा कि जब 2013 में केदारनाथ में आपदा आयी थी उस समय वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे. आपदा की पीड़ा उनसे सहन नहीं हुई और इसीलिए उन्होंने तब ये इच्छा जाहिर की थी कि उन्हें केदारनाथ में पुनर्निर्माण का काम सौंपा जाए.

इसके लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और अधिकारियों के साथ बन्द कमरे में मीटिंग भी हो चुकी थी. उत्तराखण्ड की तत्कालीन कांग्रेस सरकार इसके लिए राजी भी हो चुकी थी. इस बात की बस औपचारिक घोषणा होना बाकी थी. तभी दिल्ली में अफरा तफरी मच गयी.

पीएम मोदी ने कहा कि एक ही घण्टे में दिल्ली में ऐसा हड़कम्प मचा कि इस फैसले को रोक दिया गया. मीडिया में इस बात की खबरें आने लगीं कि उन्हें ऐसा करने से रोक दिया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि लेकिन, लगता है ये बाबा केदार की इच्छा थी और मुझे सेवा करने का मौका मिल गया. केदारपुरी के पुनर्निमाण के लिए पांच बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया गया है.

ख़ास बात यह है कि मोदी से केदारनाथ में अपने इस बयान से तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का बड़ी बारीकी से बचाव कर गये. बता दें कि 2013 में उत्तराखण्ड में कांग्रेस की सरकार थी और मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा थे.

आपदा के बाद केदारनाथ में पुनर्निमाण के कार्यों में बड़े घोटाले का तत्कालीन विजय बहुगुणा की सरकार पर लगा था. यहां तक कि लोकसभा चुनाव के समय उत्तराखण्ड में जनसभा करने आये नरेन्द्र मोदी ने भी जमकर आपदा को लेकर कांग्रेस की सरकार पर हमला बोला था. लेकिन फिर स्थितियां बदल गयीं.विजय बहुगुणा ने बाद में बीजेपी ज्वाइन कर ली. उनके बेटे सौरभा बहुगुणा सितारगंज से भाजपा के ही विधायक हैं. ऐसे में पीएम नरेन्द्र मोदी ने बड़ी बारीकी से विजय बहुगुणा का बचाव करते हुए सारा दोष केन्द्र की मनमोहन सरकार पर मढ़ दिया.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2017, 12:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर