Home /News /uttarakhand /

निर्भया योजना शुरू, महिला अपराधों से जुड़े मामलों की करेगी सुनवाई

निर्भया योजना शुरू, महिला अपराधों से जुड़े मामलों की करेगी सुनवाई

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने आईसीडीएस (इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विस) समेकित बाल विकास सेवा के तहत रुद्रप्रयाग में निर्भया योजना शुरू की है.

इस योजना के तहत महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों को रोकने के लिए कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ित की मदद के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएंगे. जिला स्तर पर योजना के तहत डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है.

कमेटी महिला अपराध से जुड़े मामलों की सुनवाई के साथ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ छेड़खानी और घरेलू हिंसा के प्रकरणों पर त्वरित एवं प्रभावी कार्रवाई के लिए निर्भया योजना शुरू की गई है.

इस योजना में जिला स्तर पर भी प्रकोष्ठ गठित किया गया है. प्रकोष्ठ में वरिष्ठ महिला अधिवक्ता के साथ ही परामर्शदाता पीड़ित की मदद और उसकी काउंसिलिंग करेगा. रुद्रप्रयाग में महिला अपराध के तहत साल 2015 में दहेज हत्या के दो, मारपीट के दो, बलात्कार का एक, लापता के 15 और एक नाबालिग के साथ रेप का मामला दर्ज है.

सभी लापता महिलाओं को बरामद कर परिजनों को सौंप दिया गया है. निर्भया योजना में गठित कमेटी में जिलाधिकारी अध्यक्ष और पुलिस अधीक्षक उपाध्यक्ष बनाए गए हैं. महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने और पीड़ित को त्वरित सहायता के लिए निर्भया योजना शुरू की गई है.

योजना का मकसद तब पूरा होगा, जब ग्रामीणों क्षेत्र की महिलाओं का इस योजना के प्रति जागरूक किया जाए और पुरुषों को इन अपराधों को करने से रोका जाए.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर