लाइव टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे, की विशेष पूजा

News18 Uttarakhand
Updated: May 18, 2019, 10:39 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे, की विशेष पूजा
केदारनाथ मेंं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव का प्रचार खत्म होने के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे. पीएम मोदी बाबा केदार का रुद्राभिषेक करेंगं और विशेष पूजा भी करेंगे.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केदारनाथ पहुंचे और कुछ ही देर बाद उन्होंने गर्भ गृह में उन्होंने बाबा केदार की विशेष पूजा की. सिर पर पहाड़ी टोपी और कमर में भगवा गमछा बांधे गढ़वाली पोशाक में प्रधानमंत्री मोदी ने गर्भ गृह पहुंचे थे. प्रधानमंत्री की ओर से केदारनाथ मंदिर को एक बड़ा घंटा अर्पित किया गया. रविवार 19 मई को वे बद्रीनाथ भी जाएंगे. लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद पीएम मोदी का वहां से करीब डेढ़ किलोमीटर ऊपर पूजा गुफा में ध्यान लगाने का कार्यक्रम है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे थे.वहां से वह हेलिकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे हैं.

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए प्रशासन, पुलिस और एसपीजी ने विशेष इंतजाम किए हैं. यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे. देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में केदारनाथ धाम 11 वें स्थान पर आता है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 11,700 फीट है. मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर ध्यान गुफा है. उसकी ऊंचाई करीब 12,250 फीट है. 18 मई को केदारनाथ और बद्रीनाथ में बारिश होने की आशंका है लेकिन इससे पीएम के कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

दो साल पहले वर्ष 2017 में कपाट खुलने के दिन पीएम मोदी ने पहले श्रद्धालु के तौर पर केदारनाथ के दर्शन किए थे. उस समय भी पीएम मोदी ने रुद्राभिषेक किया था. केदारनाथ का यह उनका चौथा दौरा है. वर्ष 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद मोदी ने ही केदारनाथ गुफा के पुनर्निर्माण के निर्देश दिए थे. पिछले साल ही यह गुफा बनकर तैयार हुई है. इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त होंगे.

ये भी पढ़ें- PM Modi Press Conference : पीएम मोदी ने कहीं जो 10 खास बातें

5 साल के कार्यकाल के बाद दोबारा चुनकर आएगी हमारी सरकार- PM मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2019, 10:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...