उच्च हिमालय क्षेत्र में बारिश से अलकनंदा का जलस्तर बढ़ा, डीएम ने कहा- हम हैं तैयार

अलकनंदा के जलस्तर में बढ़ोतरी की वजह उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हो रही है लगातार बारिश है.

Shelendra Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2019, 6:06 PM IST
उच्च हिमालय क्षेत्र में बारिश से अलकनंदा का जलस्तर बढ़ा, डीएम ने कहा- हम हैं तैयार
रुद्रप्रयाग: खतरे के निशान से 2 मीटर नीचे बह रही है अलकनन्दा नदी
Shelendra Rawat
Shelendra Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2019, 6:06 PM IST
रुद्रप्रयाग.  उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में अलकनंदा नदी (Alaknanda River) का जलस्तर बुधवार की सुबह से ही बढ़ रहा है. केंद्रीय जल आयोग (Central Water Comission) के आंकड़ों के मुताबिक सुबह के समय नदी का जलस्तर (Waterlevel of Alaknanda) 623 मीटर था. इसके बाद 11 बजे नदी का जलस्तर बढ़कर 624.90 मीटर तक पहुंच गया. इस वजह से अलकनंदा नदी के सभी घाट जलमग्न हो गए हैं. इस समय रुद्रप्रयाग जिले (Rudraprayag District) में बारिश नहीं हो रही है, इसके बावजूद नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. संभावना जताई जा रही है कि चमोली जिले में मूसलाधार बारिश हो रही है और यही वजह है कि नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन का कहना है कि अचानक बढ़ते जलस्तर पर उनकी नजर बनी हुई है.

कुछ ही घंटों में बढ़ गया नदी का जलस्तर

रुद्रप्रयाग के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि केंद्रीय जल आयोग से सुबह मिली रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ घंटों में अलकनंदा नदी का जलस्तर 624.90 मीटर तक पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि नदी के खतरे का निशान 627 मीटर है. प्रशासन केंद्रीय जल आयोग से लगातार संपर्क बनाए हुए है और उनकी नजर नदी के बढ़ते जलस्तर पर लगातार बनी हुई है.



डीएम ने कहा कि नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के पीछे एक कारण यह हो सकता है कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश हो रही होगी. उन्होंने कहा कि प्रशासन तैयार है और जरूरत पड़ने पर एहतियात के तौर पर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - प्लास्टिक फ्री नगर निकाय को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए: CM त्रिवेंद्र सिंह रावत

ये भी पढ़ें - Teachers Day : देहरादून में ठेले पर लगती है पाठशाला, फ्री फूड का भी इंतजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 4:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...