लाइव टीवी

केदारनाथ में शुरू हुआ शंकराचार्य समाधि का पुनर्निर्माण कार्य

Shailendra Singh | News18 Jharkhand
Updated: January 15, 2019, 6:05 PM IST
केदारनाथ में शुरू हुआ शंकराचार्य समाधि का पुनर्निर्माण कार्य
केदारनाथ में शुरू हुआ शंकराचार्य समाधि का पुनर्निर्माण कार्य

केदारनाथ में आपदा के 6 वर्षोंं के बाद आदिगुरु शंकराचार्य के भव्य समाधि स्थल का पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो चुका है.

  • Share this:
उत्तराखंड में वर्ष 2013 की आपदा में केदारनाथ में स्थित आदिगुरु शंकराचार्य की प्राचीन समाधि भी बह गई थी. इसके बाद पीएम मोदी ने शंकराचार्य समाधि स्थल पुनर्निर्माण को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में सम्मलित किया और अब आपदा के 6 वर्षोंं बाद भव्य समाधि स्थल का पुनर्निर्माण कार्य केदारनाथ में शुरू हो चुका है.

गत 7 नवंबर को केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी ने इस कार्य को अपने जीवन का सबसे खास काम बताया था. इस निर्माण कार्य के लिए पहले चरण में करीब 20 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. इंटीग्रेटेड आइडिया कंपनी द्वारा तैयार की गई डिजाइन के आधार पर शंकराचार्य के समाधि स्थल को बनाया जा रहा है.

समाधि स्‍थल केदारनाथ मंदिर के पीछे बाईं तरफ दिव्य शिला के निकट बनाया जा रहा है. मंदिर से समाधि स्थल तक जाने के लिए 3 मीटर चौड़ा व 40 मीटर लंबा भूमिगत रास्ता होगा. इसके बाद 36 मीटर गोलाकार क्षेत्र में समाधिस्थल का पुनर्निर्माण किया जाएगा. इसकी गहराई छह मीटर होगी. साथ ही प्रवेश व निकासी के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे. वहीं दूसरे चरण में यहां संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा, जिसमें आध्यात्म से जुड़ा साहित्य व ज्ञानवर्धक वस्तुएं रखी जाएंगी.

आदिगुरु शंकराचार्य के दुनिया भर में फैले अनुयायियों को समाधि स्थल के पुनर्निर्माण का इन्तजार है, पुनर्निर्माण कार्य को देखते हुए ये उम्मीद की जा सकती है कि वर्ष 2019 की चारधाम यात्रा समाप्त होने से पहले भक्त केदारनाथ धाम में आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन कर सकेंगे.

यह भी देखें-  VIDEO: लगातार ओलावृष्टि से केदारनाथ धाम में पारा 1 डिग्री पहुंचा

यह भी पढ़ें- स्विटजरलैंड की तर्ज पर केदारनाथ धाम में विकसित होगा रोप-वे

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2019, 12:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...