चार धाम यात्रा: भगवान केदारनाथ के कपाट खुले, उमड़ी भक्तों की भीड़

रुद्रप्रयाग में भगवान केदारनाथ के कपाट सुबह 5: 35 मिनट पर आम भक्तों के लिए खोल दिए गए, इससे पहले भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली बुधवार को अपने धाम पहुंची.

News18 Uttarakhand
Updated: May 9, 2019, 1:05 PM IST
News18 Uttarakhand
Updated: May 9, 2019, 1:05 PM IST
रुद्रप्रयाग में भगवान केदारनाथ के कपाट सुबह 5:35 मिनट पर आम भक्तों के लिए खोल दिए गए. इससे पहले भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली बुधवार को अपने धाम पहुंची. यहां भक्तों ने आराध्य का भव्य स्वागत किया.

गुरुवार सुबह तड़के चार बजे से ही केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तैयारियां मंदिर समिति द्वारा शुरू कर दी गई थी. बाबा केदार की उत्सव डोली को मुख्य पुजारी केदार लिंग द्वारा भोग लगाने के साथ ही नित पूजाएं की गई, जिसके बाद डोली को सजाया गया. केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रौच्चारण किया गया.





अब आने वाले छह महीने तक यहां पर श्रद्धालु केदार बाबा के दर्शन कर सकेंगे. भारी बर्फबारी के बावजूद बड़ी संख्या में भक्त केदारनाथ आए हैं. वहीं सेना की जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेंटरी के बेंड की धुनों ने पूरा केदारनाथ का वातावरण भोले बाबा के जयकारो से गुंजायमान हो गया और यहां वाले श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. वहीं यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर चारधाम सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया गया है. बता दें कि केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है.

ये भी पढ़ें:

मिसाल: नेशनल दिव्यांग प्लेयर ने मूक बधिर लड़की से रचाई शादी

हरकी पैड़ी पर नहा रहे श्रद्धालुओं पर मधुमक्खियां का हमला
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...