Home /News /uttarakhand /

ट्रेकिंग मार्ग पर गंदगी करना पड़ेगा भारी, पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी

ट्रेकिंग मार्ग पर गंदगी करना पड़ेगा भारी, पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी

रुद्रप्रयाग- चोपता-तुंगनाथ-चन्द्रशिला ट्रेकिंग मार्ग पर गन्दगी करना पड़ेगा भारी.

रुद्रप्रयाग- चोपता-तुंगनाथ-चन्द्रशिला ट्रेकिंग मार्ग पर गन्दगी करना पड़ेगा भारी.

चोपता की खूबसूरती बनाए रखने और प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन व वन विभाग एक अलग तरह की पहल करने जा रहा है.

    मिनी स्‍विटजरलैंड कहे जाने वाले रुद्रप्रयाग जिले के चोपता दुगलविट्टा अपनी खूबसूरती के लिए देश दुनिया में जाना जाता है. यहां मनमोहक बुग्यालों व बर्फ की चादर से ढके रहने वाले चोपता में प्रकृति के अद्भुत और अलौकिक सौंदर्य के दीदार करने हजारों की तादाद में देशी व विदेशी सैलानियों की वर्षभर आवोभगत रहती है. खासकर 31 दिसंबर को सेलेब्रेट करने के लिए भी यहां सैकड़ों की तादाद में देश विदेशों से सैलानी आते हैं.

    लेकिन यहां पर्यटकों की बढ़ती तादाद से गंदगी भी बढ़ती जा रही है. चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला ट्रेकिंग रूट के लिए भी हजारों की तादाद में ट्रेकर दल भी यहां पहुंचते हैं. अकसर पर्यटक अपने साथ प्लास्टिक की सामग्री, जिनमें वॉटर बोटल, डिब्बा व पॉलीथीन पैक्ड खाद्य सामग्री को लेकर जाते हैं. इन्हें उपयोग में लाने के बाद पर्यटक यहीं रास्ते में फेंक देते हैं. ऐसे में चोपता की खूबसूरती बनाए रखने और प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन व वन विभाग एक अलग तरह की पहल करने जा रहा है.

    योजना के अनुसार अब ट्रेकिंग मार्ग में घुसते ही पहले पर्यटकों को 300 से 500 तक की सिक्योरिटी मनी जमा करनी पड़ेगी. वापसी के समय पर्यटक को अपने साथ ले जायी गई सामग्री के रैपरों को वापस लाकर जमा करवाना होगा. इसके बाद ही उनकी सिक्योरिटी मनी वापस की जाएगी. ऐसा नहीं करने पर प्रशासन पर्यटकों की सिक्योरिटी मनी जब्त कर लेगा.

    आपको बता दें कि इस वर्ष पहाड़ों में बर्फबारी पड़नी शुरू हो चुकी है. इसका आनंद लेने के लिए पर्यटक उत्तराखंड पहुंचेंगे. योजना के संचालन के लिए वन विभाग ने जिला प्रशासन से पीआरडी जवानों व पुलिस से भी सहयोग मांगा है. डीएम रुद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि इस सप्ताह से यह योजना लागू कर दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें - दूसरे दिन भी NIT में रहा MHRD का दल, छात्रों-शिक्षकों से की समस्याओं पर बात

    ये भी पढ़ें - आखिरकार मारा गया दहशत का पर्याय आदमखोर तेंदुआ

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर