Home /News /uttarakhand /

uttarakhand landslides update three die in two days at char dham route in rudraprayag chamoli

Chardham यात्री सावधान! पहाड़ों से गिर रहे भारी पत्थर.. रुद्रप्रयाग, चमोली में 2 दिन में 3 श्रद्धालुओं की मौत

केदारनाथ और बद्रीनाथ मार्ग में पहाड़ी से बोल्डर गिरने के हादसों में क्षतिग्रस्त हुए वाहन.

केदारनाथ और बद्रीनाथ मार्ग में पहाड़ी से बोल्डर गिरने के हादसों में क्षतिग्रस्त हुए वाहन.

उत्तराखंड में मॉनसून का सीज़न शुरू होते ही भूस्खलन और भूधंसाव की घटनाएं बढ़ जाती हैं. खासकर पहाड़ों में इस समय बेहद सतर्कता बरतनी होती है. चार धाम यात्रा के रूट पर लगातार इस तरह की खबरें हैं और ताज़ा घटना में तो पैदल यात्री पहाड़ी से गिर रहे बोल्डरों की चपेट में आ गए.

अधिक पढ़ें ...

रुद्रप्रयाग. उत्तराखंड में बारिश का मौसम शुरू होते ही पहाड़ों में भूस्खलन से जुड़े हादसों की खबरें शुरू हो गई हैं. यात्रियों पर पहाड़ी से बोल्डर और पत्थर गिरने का एक और मामला आज गुरुवार को सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच आया, जिसमें एक यात्री की मौके पर ही मौत हो गई. एक ही दिन पहले रुद्रप्रयाग ज़िले में केदारनाथ मार्ग में ऐसे ही एक हादसे में एक और मौत हो गई थी. चमोली ज़िले में भी कल बुधवार रात एक कार पर पहाड़ी से बोल्डर गिरे थे, जिसमें एक यात्री ने घायल होने के बाद दम तोड़ दिया था.

केदारनाथ यात्रा के लिए पैदल चल रहे यात्रियों पर अचानक पहाड़ी से पत्थर गिरने की घटना में आज 30 जून को एक यात्री ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि अन्य तीन घायल हो गए. एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर घायलों को रेस्क्यू किया और सोनप्रयाग स्थित स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. आज इस दुर्घटना में मारे गए यात्री की पहचान राजस्थान के बांसवाड़ा निवासी 50 वर्षीय जयंती लाल खेतरा के रूप में हुई.

ज़िला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि घायलों का स्वास्थ्य केंद्र सोनप्रयाग में इलाज चल रहा है. घायलों में गुजरात के अ​हमदाबाद की 30 वर्षीय मयूरी पत्नी धर्मेंद्र, हरियाणा के सुरहती निवासी 59 वर्षीय अवन सिंह और नेपाल निवासी 20 वर्षीय विकास शामिल हैं. इससे पहले बुधवार को रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड नेशनल हाईवे पर गौरीकुंड से सोनप्रयाग के बीच मुनकटिया में एक जानलेवा हादसा हुआ.

मलबे से टूट गया पूरा वाहन
मुनकटिया में हाईवे पर पहाड़ी टूटकर गिरी, जिसकी चपेट में यात्रियों से भरा वाहन आ गया. वाहन के मलबे की चपेट में आने से एक यात्री की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 5 लोग घायल हो गए. यह वाहन गौरीकुंड से यात्रियों को वापस सोनप्रयाग ला रहा था. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस, एसडीआरएफ व डीडीआरएफ के जवानों ने बचाव कार्य करते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

दर्शन से लौट रहे यात्री की मौत
चमोली ज़िले में भी ऐसे ही एक हादसे में यात्री कार के ऊपर बोल्डर गिरने से कार सवार 29 वर्षीय यात्री को गंभीर चोटें आईं. उप ज़िला अस्पताल, कर्णप्रयाग में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. चमोली-कर्णप्रयाग के बीच हाईवे पर यह हादसा तब हुआ, जब बद्रीनाथ दर्शन के बाद यात्री घर लौट रहे थे. गौरलतब है कि बारिश के चलते उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में रास्ते बाधित होने, भूस्खलन के साथ ही नदियों के उफान पर होने की खबरें लगातार बनी हुई हैं.

Tags: Char Dham Yatra, Uttarakhand landslide

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर