Home /News /uttarakhand /

uttarakhand weather alert imd issued yellow alert for 5 districts including uttarkashi rudraprayag nodark

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के 5 जिलों में आज और कल होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग समेत पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग समेत पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Uttarakhand Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में आज और कल भारी बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने का अलर्ट जारी किया है.

देहरादून. भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए भारी बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में आज (रविवार) और कल भारी बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलेंगी. वहीं, मौसम के खराब होने की वजह से चारधाम यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मई में इस साल 49.2 एमएम रिकॉर्ड बारिश हुई है. इसके अलावा लगातार बारिश की वजह से मई आखिर सप्ताह में तापमान सामान्य से नीचे आ गया है. मौसम वैज्ञानिक नरेंद्र रावत ने बताया कि 1992 में 3 और 4 मई को अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम 22 से 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. वहीं, लंबे अरसे बाद मई 2022 के आखिर में इस तरह का तापमान दर्ज हुआ है.

उत्तराखंड में बने कई रिकॉर्ड
बता दें कि इस साल 16 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, 23 मई को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री था. कई दशकों बाद ऐसा देखने को मिला है.

मौसम विभाग ने चारधाम तीर्थयात्रियों से की ये अपील
वहीं, मौसम विभाग ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं से सतर्क रहने की अपील की है. इसके अलावा उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 2 जून तक बारिश हो सकती है. हालांकि उत्तराखंड के निचले मैदानी इलाकों में मौसम सूखा रहने के ही आसार हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून जैसे क्षेत्रों में 2 जून तक मौसम शुष्क ही रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है.

Tags: Chardham Yatra, Uttarakhand weather, Uttarakhand Weather Alert, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर