लाइव टीवी

'नमामि गंगे' : रुद्रप्रयाग में नियम विरुद्ध घाटों पर बना दिए शौचालय, डीएम करवाएंगे जांच

Shelendra Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: February 11, 2019, 3:53 PM IST
'नमामि गंगे' : रुद्रप्रयाग में नियम विरुद्ध घाटों पर बना दिए शौचालय, डीएम करवाएंगे जांच
मंगेश घिल्डियाल, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग

रुद्रप्रयाग में नमामि गंगे परियोजना के तहत बने करीब साढ़े 16 करोड़ के घाटों पर नियमों और आदेशों की अनदेखी कर शौचालय बना दिए गए.

  • Share this:
केंद्र सरकार ने 'नमामि गंगे' परियोजना की शुरुआत गंगा की स्वच्छता और उसकी सहायक नदियों के सौंदर्य को निखारने के लिए की थी मगर रुद्रप्रयाग में उसी नमामि गंगे परियोजना के तहत अधिकारियों ने एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन और आदेशों को दरकिनार करते हुए अलकनन्दा और मंदाकिनी को बदरंग बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. बता दें कि एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट निर्देश हैं कि गंगा व सहायक नदियों के 200 मीटर के दायरे में शौचालय नहीं बनाए जाने चाहिए, लेकिन रुद्रप्रयाग में नमामि गंगे परियोजना के तहत बने करीब साढ़े 16 करोड़ के घाटों पर नियमों और आदेशों की अनदेखी कर शौचालय बना दिए गए.

इन शौचालयों में से होकर मल-मूत्र सीधे अलकनन्दा और मंदाकिनी में गिर रहा है. ऐसे में जिस विभाग पर गंगा की स्वच्छता और सुंदरता का जिम्मा था, वही गंगा को प्रदूषित करता हुआ नजर आ रहा है. पूरे मामले को लेकर लोग लगातार सवाल उठा रहे हैं. जिले के शीर्ष अधिकारी भी इसे नियम विरुद्ध मान जांच करने की बात कर रहे हैं. इस बारे में रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि अगर नदी के किनारे शौचालय बनाए गए हैं तो इसकी जांच करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर माननीय न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन किया गया है तो उसे ठीक करने के लिए कार्रवाई की जाएगी.

ये भी देखिए - VIDEO: यहां बर्फबारी के बाद ग्रामीणों ने बर्फ से बनाई भोलेनाथ की प्रतिमा

ये भी पढ़िए - जहरीली शराब कांड : दोषियों को मौत की सजा देने का कानून बनाया जाना चाहिए - सुशील मोदी

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रुद्रप्रयाग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2019, 3:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर