उत्तराखंड की वादियों में उड़ान भरेगा सी-प्लेन, केंद्र के साथ एमओयू साइन करने वाला पहला राज्य बना

42 वर्ग किमी में फैली टिहरी झील में इस प्लेन के संचालन को लेकर पहले राज्य सरकार ने विशेषज्ञों से भी राय मांगी थी. उनकी तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद ही यह निर्णय लिया गया.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 10:30 AM IST
उत्तराखंड की वादियों में उड़ान भरेगा सी-प्लेन, केंद्र के साथ एमओयू साइन करने वाला पहला राज्य बना
केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को पिछले साल भेजी थी योजना.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 10:30 AM IST
उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार एक बड़ी योजना लाने जा रही है. राज्य सरकार अब उत्तराखंड में सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत करने जा रही है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इसके लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी कर लिए हैं. ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बन गया है. बताया जा रहा है कि सी-प्लेन की सुविधा टिहरी झील से उपलब्‍ध करवाई जाएगी. इस बात की जानकारी खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी.

त्रिस्तरीय करार हुआ
रावत ने बताया कि इस योजना के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. सिविल एविऐशन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड सरकार के बीच सी- प्लेन सर्विस को लेकर त्रिस्तरीय करार किया गया है. सिविल एविऐशन डिपार्टमेंट इस योजना के लिए टेंडरिंग करेगा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया सी- प्लेन संबंधी सभी जानकारियां देगा और हेली ड्रॉम व अन्य संसाधन कैसे होने चाहिए ये बताएगा, वहीं तीसरी पार्टी उत्तराखंड सरकार है.

एमओयू साइन करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड

इस योजना के लिए केंद्र सरकार के साथ एमओयू साइन करने के साथ ही उत्तराखंड ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. गत वर्ष भारत सरकार ने ही उत्तराखंड सरकार को सी प्लेन चलाने के लिए प्रस्ताव भेजा था. जिसके बाद राज्य सरकार की दिसंबर में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. गौरतलब है कि 42 वर्ग किमी में फैली टिहरी झील में इस प्लेन के संचालन को लेकर पहले राज्य सरकार ने विशेषज्ञों से भी राय मांगी थी. उनकी तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद ही यह निर्णय लिया गया.

क्या होता है सी- प्लेन
यह एक सामान्य तरह का ही वायुयान होता है, बस फर्क इतना होता है कि यह पानी से ही उड़ान भरता है और लैंड भी वहीं करता है. सामान्य तौर पर सी-प्लेन का इस्तेमाल तटीय इलाकों में ज्यादा होता है. अमेरिका और यूरोप में कई स्‍थानों पर सी-प्लेन का इस्तेमाल निजी और कमर्शियल दोनों ही तौर पर किया जाता है. उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने इस योजना के संबंध में कहा कि इससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा और अब केंद्र सरकार इसके लिए टेंडरिंग करने भी जा रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें-आपदा विभाग बनाने वाला देश का पहला राज्‍य था उत्‍तराखंड, लेकिन अब चलता है ठेके पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...